ताज़ा खबर
 

छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम जल्द, जानिए चेक करने का तरीका

CG Board CGBSE Class 10th, 12th Result 2020 Date: छत्तीसगढ़ बोर्ड के साथ में इस साल कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षा के लिए 3.84 लाख से अधिक छात्रों ने और 2.66 लाख से अधिक छात्रों ने कक्षा 10वीं के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था।

Students, result, board results, 12th resultCGBSE 10th, 12th Result 2020: परिणाम चेक करने के लिए छत्तीसगढ़ CGBSE बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाना होगा। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

CGBSE 10th, 12th Result 2020 Date: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, CGBSE ने सोमवार, 15 जून को कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणाम घोषित कर सकता है। कोरोनावायरस COVID-19 महामारी के कारण 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने के बाद, बोर्ड बिना आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट तैयार करने की बात कही थी। तभी से छात्रों को रिजल्ट का इंतजार था, जो सोमवार 15 जून 2020 को खत्म हो सकता है। हालांकि, अभी आधिकारिक तारीख घोषित नहीं की गई है। जिन छात्रों ने इस साल की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था वे जल्द ही छत्तीसगढ़ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

CG Board CGBSE 10th, 12th Result 2020 LIVE Updates: Check Here

दरअसल, छत्तीसगढ़ बोर्ड के साथ में इस साल कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षा के लिए 3.84 लाख से अधिक छात्रों ने और 2.66 लाख से अधिक छात्रों ने कक्षा 10वीं के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। दोनों कक्षाओं की आंसरशीट का मूल्यांकन 25 मई तक पूरा कर लिया गया था। सचिव वीके गोयल ने indianexpress.com को बताया था कि, “पोस्ट मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी होने वाली है और परिणाम सोमवार को घोषित किया जा सकता है।” इससे पहले उन्होंने बताया कहा था कि जून के मध्य तक दोनों कक्षाओं के रिजल्‍ट जारी होने की उम्मीद की जा सकती है। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र ये रजिस्ट्रेशन फॉर्म भी भर सकते हैं।

CGBSE कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणाम कैसे चेक कर सकेंगे
चरण 1: परिणाम चेक करने के लिए छत्तीसगढ़ CGBSE बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाना होगा।
चरण 2: होमपेज पर, रिजल्ट जारी होने का नोटिफिकेशन लिंक आएगा।
चरण 3: छात्र, 10वीं या 12वीं क्लास के लिंक पर क्लिक कर सकेंगे।
स्टेप 4: एक नया पेज खुलेगा।
चरण 5: यहां अपना रोल नंबर और कैप्चा दर्ज करना होगा।
चरण 6: अब परिणाम आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा, इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

बता दें कि, कोरोनावायरस के कारण इस वर्ष अन्य कक्षाओं के लिए, कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी। राज्य सरकार ने कक्षा 1 से 8वीं, कक्षा 9वीं, और कक्षा 11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा आयोजित किए अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Manabadi TS Inter Results 2020 Date and Time: जानिए कैसे और कब चेक करें रिजल्ट, अधिकारी से मिली थी ये सूचना
2 Sarkari Naukri: 8वीं 10वीं पास हैं तो इन विभागों में कीजिए सरकारी नौकरी के लिए आवेदन
3 रेलवे में NTPC भर्ती के लिए किया था आवेदन? यहां देखें ताजा जानकारी
राशिफल
X