ताज़ा खबर
 

तीन नए क्षेत्रीय कार्यालय शुरू करेगा सीबीएसई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दिल्ली और पंचकूला क्षेत्रीय कार्यालयों का कार्यभार कम करने के उद्देश्य से तीन नए क्षेत्रीय कार्यालय शुरू करेगा। इस संबंध में सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी की ओर से अधिसूचना जारी की गई है।

Author नई दिल्ली | November 9, 2018 6:06 AM
शैक्षणिक सत्र 2019-20 की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नई व्यवस्था के तहत ही किया जाएगा। (फोटोः पीटीआई)

जनसत्ता संवाददाता

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दिल्ली और पंचकूला क्षेत्रीय कार्यालयों का कार्यभार कम करने के उद्देश्य से तीन नए क्षेत्रीय कार्यालय शुरू करेगा। इस संबंध में सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी की ओर से अधिसूचना जारी की गई है। शैक्षणिक सत्र 2019-20 की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नई व्यवस्था के तहत ही किया जाएगा। त्रिपाठी के मुताबिक, बोर्ड ने पंचकूला क्षेत्रीय कार्यालय से पंजाब, जम्मू-कश्मीर और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र चंडीगढ़ को अलग कर चंडीगढ़ क्षेत्र की स्थापना की है। देहरादून और इलाहाबाद क्षेत्रीय कार्यालय से जुड़े उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मथुरा, बरेली, सहजानपुर, हापुड़ काजगंज/काशी राम नगर, एटा, हाथरस, अलीगढ़, आगरा, पीलीभीत, फिरोजाबाद, मैनपुरी, बागपत, बुलंदशहर, मेरठ और शामली को मिलाकर नोएडा क्षेत्र की स्थापना की गई है।

दिल्ली क्षेत्रीय कार्यालय को अब दिल्ली पश्चिम कार्यालय के रूप में जाना जाएगा जिसके तहत पश्चिम दिल्ली (ए और बी), दक्षिण पश्चिम दिल्ली (ए और बी), उत्तर पश्चिम दिल्ली (ए और बी) और उत्तर दिल्ली क्षेत्र शामिल होंगे। सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालयों की अभी कुल दस थी। 2013 में बोर्ड ने इलाहाबाद क्षेत्रीय कार्यालय से कुछ क्षेत्रों को अलग करके देहरादून क्षेत्र की स्थापना की थी। देहरादून क्षेत्र में उत्तराखंड के अलावा उत्तर प्रदेश के 21 जिले भी शामिल किए गए थे। इनमें से कुछ जिले बाद में इलाहाबाद को वापस कर दिए गए थे। वर्तमान में देहरादून क्षेत्र में यूपी के 15 जिले शामिल थे। अब इनमें से 7 जिलों को नए बने नोएडा क्षेत्र में शामिल कर दिया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 HSSC Group D Admit Card 2018: सेकेंड बैच के लिए जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड, जानें कैसे करें डाउनलोड
2 SSC MTS 2018 Notification: जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, यहां चेक करें डिटेल्स
3 विदेश में पढ़ने जा रहे हैं? याद रखें ये जरूरी बातें
ये पढ़ा क्या ?
X