ताज़ा खबर
 

CBSE 10वीं-12वीं के परीक्षा पैटर्न में जल्द करेगा बदलाव!

Central Board of Secondary Education, (CBSE) साल 2020 से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षाओं के प्रश्न पत्र पैटर्न में सुधार के लिए उसमें बदलाव करने की योजना बना रहा है।

नई योजना के तहत वोकेशनल सबजेक्ट्स की परीक्षाएं आयोजित कराने और नतीजों की घोषणा जल्दी करने पर भी विचार किया जा रहा है।

Central Board of Secondary Education, (CBSE) साल 2020 से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षाओं के प्रश्न पत्र पैटर्न में सुधार के लिए उसमें बदलाव करने की योजना बना रहा है। नई योजना के तहत वोकेशनल सबजेक्ट्स की परीक्षाएं आयोजित कराने और नतीजों की घोषणा जल्दी करने पर भी विचार किया जा रहा है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा है कि नया एग्जाम पैटर्न स्टूडेंट्स की एनालिटिकल एबिलिटी को टेस्ट करेगा और रट्टा मारकर पढ़ने की आदत को कम करने का काम करेगा। खबर के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “नए पैटर्न के तहत समस्या हल करने की प्रकृति वाले प्रश्न अधिक होंगे। छोटे प्रश्नों (1 से 5 अंक के बीच) की संख्या अधिक होगी। रट्टा मारकर पढ़ाई में ज्यादा अंक प्राप्त करने की अनुमति देने के बजाए विद्यार्थियों की सोचने-समझने की क्षमता और वास्तविक समझ को परखने पर ज्यादा जोर दिया जाएगा”

बोर्ड ने मंजूरी के लिए मंत्रालय को नए “सीबीएसई उपबंध” भी प्रस्तुत किए हैं। इसके अनुसार स्कूलों के संबद्धता / नवीनीकरण के पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा जो संस्थानों की अकादमिक गुणवत्ता पर रहेगा। स्कूलों में बुनियादी ढांचे के निरीक्षण के लिए, बोर्ड मान्यता प्राप्त प्राधिकरणों की रिपोर्ट पर निर्भर रहेगा यानी संबंधित राज्य शिक्षा विभागों पर। एक अधिकारी ने कहा, “प्रस्तावों को क्रिस्टलाइज करने में अभी और तीन-चार महीने का समय लगेगा। हालांकि, बोर्ड पहले से ही इन बदलावों की दिशा में काम कर रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 UP Police Admit Card 2018: कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे डाउनलोड करें
2 41556 सहायक अध्यापक पदों पर भर्ती: आवेदन करने का तरीका, शेड्यूल और अन्य जरूरी बातें यहां जानिए
3 Rajasthan Police Result 2018: कॉन्स्टेबल परीक्षा के नतीजे जारी, police.rajasthan.gov.in पर करें चेक