ताज़ा खबर
 

UGC NET: 10 सालों में पहली बार होगा यूजीसी नेट के सिलेबस में बदलाव, यहां पढ़ें पूरी खबर

CBSE UGC NET Syllabus: असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) के लिए होने वाली परीक्षा के सिलेबस में यह बदलाव किए जाएंगे।

UGC NET, CBSE UGC NET, CBSE NET, UGC NET Syllabus, UGC NET News in Hindi, UGC NET Exam, UGC NET Syllabus News, UGC NET 2017, cbse, cbse net, cbsenet.nic.in, www.cbsenet.nic.in, cbse net syllabus, cbse latest updatesUGC NET Syllabus: तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर। (Source: Agency)

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) अब अपने सिलेबस में बदलाव करने जा रहा है। बीते 10 सालों में यह पहली बार होगा जब यूजीसी अपने सिलेबस में बदलाव करेगा। असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) के लिए होने वाली परीक्षा के सिलेबस में यह बदलाव किए जाएंगे। अब परीक्षार्थियों को नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) की तैयारी के नया सिलेबस पढ़ना होगा। एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सिलेबस में बदलाव करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया जाएगा। अधिकारी के मुताबिक विशेषज्ञ समिति अलग-अलग यूनिवर्सिटीज में पढ़ाए जाने वाले सिलेबस के आधार पर ही नेट के सिलेबस में होने वाले नए बदलावों का ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा। ड्राफ्ट तैयार होने के बाद उसे आयोग(यूजीसी) और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद इसे लागू करने के बारे में भी फैसला लिया जाएगा।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आयोग के अधिकारियों ने कहा, “नेट के पाठ्यक्रम में बीते एक दशक में पहली बार को बदलाव होगा।” सिलेबस में बदलाव करने के लिए यूजीसी ने एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। यूजीसी-नेट के तहत विभिन्न विषयों के लिए होने वाली परीक्षा के सिलेबस में संशोधन और बदलाव करने का काम यह विशेषज्ञ समिति करेगी। एनडीटीवी के मुताबिक, 90 विषयों में होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा के सिलेबस में बदलाव के लिए आयोग ने अभी तक 25 विशेषज्ञ समितियों का भी गठन किया है। आधुनिक पाठ्यक्रम के तहत इन सभी विषयों के सिलेबस में संशोधन किया जाएगा। खबर के मुताबिक इस कार्य के लिए अभी और समितियां गठित की जा सकती हैं। बता दें बीते 5 नवंबर को ही यूजीसी नेट की परीक्षा हुई थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 RPSC ने जारी की जूनियर अकाउंटेंट और TRA पेपर 1 और 2 की OMR रिस्पॉन्स शीट, ऐसे करें चेक
2 ’12 बज गए’ वाले जोक की असलियत जानेंगे तो सरदारों के सम्मान में झुक जाएगा सिर, पढ़ें पूरी कहानी
3 IBPS Clerk Admit Card 2017: क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा के प्रवेश पत्र जल्द, यहां से करें डाउनलोड
IPL 2020 LIVE
X