ताज़ा खबर
 

UGC NET 2018: 8 जुलाई को होगी सीबीएसई यूजीसी नेट परीक्षा, जानिए पैटर्न, शेड्यूल और सभी महत्वपूर्ण बातें

CBSE UGC NET July 2018 Exam Date: सीबीएसई नेशनल एलिजिवबिलिटी टेस्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, परीक्षा के लिए डीटेल्ड नोटिफिकेशन 1 फरवरी 2018 को जारी किया जाएगा।आगामी नेट 2018 परीक्षा 8 जुलाई को होगी।

UGC NET 2018: आवेदन प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू होगी और 5 अप्रैल तक चलेगी।

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) जल्द ही नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET 2018) परीक्षा की अधिसूचना जारी करेगा। सीबीएसई नेशनल एलिजिवबिलिटी टेस्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, परीक्षा के लिए डीटेल्ड नोटिफिकेशन 1 फरवरी 2018 को जारी किया जाएगा। बता दें आगामी नेट 2018 परीक्षा 8 जुलाई को होगी। आवेदन प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू होगी और 5 अप्रैल तक चलेगी। वहीं एप्लीकेशन फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 6 अप्रैल 2018 होगी। आगामी परीक्षा के लिए डीटेल्ड नोटिफिकेशन आप वेबसाइट www.cbsenet.nic.in पर चेक कर सकेंगे। चलिए अब आपको विस्तार से बताते हैं परीक्षा के बारे में। परीक्षा 8 जुलाई 2018 को होगी। परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर I, 100 अंकों का होगा और इसमें 50 सवाल पूछे जाएंगे। सभी सवालों को अटेम्प्ट करना अनिवार्य है। पेपर I एक घंटे का होगा। परीक्षा का समय सुबह 9:30 से 10:30 बजे तक आयोजित होगी।

पेपर I में पूछे गए 50 सवाल ऑब्जेक्टिव टाईप होंगे। इसमें मुख्य रूप से रीजनिंग एबिलिटी, कॉम्प्रीहेंशन, डाइवर्जेंट थिकिंग और जनरल अवेयर्नेस जैसे विषयों के सवाल होंगे। वहीं पेपर II में 100 सवाल पूछे जाएंगे। यह परीक्षा 200 अंकों की होगी और 2 घंटे तक चलेगी। सभी सवालों को अटेम्प्ट करना अनिवार्य होगा। परीक्षा सुबह 11 से 1 बजे तक चलेगी। पेपर II में 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे जो अभ्यर्थियों द्वारा चुने गए विषयों पर आधारित होंगे। दोनों परीक्षाएं एक ही दिन आयोजित होंगी।

आयु सीमा- जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए होने वाली इस परीक्षा के लिए आयु सीमा भी तय की गई है। आवेदन करने के लिए आयु सीमा को 2 साल से बढ़ाया गया है। आवेदन करने के लिए अब अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है। बता दें हर साल सीबीएसई यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन कराता है। इच्छुक उम्मीदवारों के लिए जरूरी है कि वे 1 फरवरी को वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन जरूर देखें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App