ताज़ा खबर
 

UGC NET 2018: CBSE नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, जल्दी अप्लाई करें

CBSE UGC NET July 2018: NET 2018 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन है। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए वेबसाइट पर आवेदन के दो सर्वर विकल्प दिए गए हैं। NET परीक्षा 8 जुलाई 2018 को होगी।

CBSE UGC NET July 2018: आवेदन प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू हुई थी और यह 5 अप्रैल को समाप्त होगी।

CBSE UGC NET July 2018: नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET 2018) के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन है। आवेदन प्रक्रिया 6 मार्च 2018 को शुरू हुई थी और गुरुवार यानी 5 अप्रैल 2018 को समाप्त हो जाएगी। जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे आवेदन करें। CBSE NATIONAL ELIGIBILITY TEST (NET) की वेबसाइट www.cbsenet.nic.in पर आप आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए वेबसाइट पर आवेदन के दो सर्वर विकल्प दिए गए हैं। बता दें UGC NET परीक्षा के लिए बड़ी तादाद में लोग आवेदन करते हैं। इसी के चलते वेबसाइट पर लोड बढ़ जाता है जिससे वेबसाइट क्रैश होने या सर्वर डाउन होने की आशंका लगातार बनी रहती है। इससे आवेदन करने में लोगों को काफी परेशानी होती है। अभ्यर्थियों को ऐसी परेशानी का सामना न करना पड़े इसी के मद्देनजर आवेदन करने के लिए दो सर्वर ऑप्शन दिए गए हैं। चलिए जानते हैं आवेदन प्रक्रिया।

ऐसे करें आवेदन- वेबसाइट https://cbsenet.nic.in पर जाएं। आवेदन करने के लिए “Apply For – NET July 2018 (Server 1)” या “Apply For – NET July 2018 (Server 2)” में से कोई भी एक विकल्प चुनें। नए उम्मीदवार हैं तो पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराएं और यूजर आईडी-पासवर्ड जेनरेट करें और फिर आवेदन प्रक्रिया फॉलो करें। वहीं रजिस्टर्ड यूजर्स अपनी आईडी-पासवर्ड का इस्तेमाल करे लॉगइन करें और आवेदन प्रक्रिया पूरी करें। UGC NET 2018 की परीक्षा 8 जुलाई को होगी। आज आवेदन की आखिरी तारीख है वहीं एप्लीकेशन फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 6 अप्रैल 2018 है।

NET परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर I, 100 अंकों का होगा और इसमें 50 सवाल पूछे जाएंगे। सभी सवालों को अटेम्प्ट करना अनिवार्य होगा। वहीं पेपर I एक घंटे का होगा। परीक्षा का समय सुबह 9:30 से 10:30 बजे तक आयोजित होगी। पेपर I में मुख्य रूप से रीजनिंग एबिलिटी, कॉम्प्रीहेंशन, डाइवर्जेंट थिकिंग और जनरल अवेयर्नेस जैसे विषयों से सवाल पूछे जाएंगे। वहीं पेपर II में 100 सवाल पूछे जाएंगे। यह परीक्षा 200 अंकों की होगी और 2 घंटे तक चलेगी। सभी सवालों को अटेम्प्ट करना अनिवार्य होगा। पेपर II सुबह 11 से 1 बजे तक आयोजित होगा। पेपर II में 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे जो अभ्यर्थियों द्वारा चुने गए विषयों पर आधारित होंगे। दोनों परीक्षाएं एक ही दिन होंगी। परीक्षा का डिटेल्ड नोटिफिकेशन वेबसाइट www.cbsenet.nic.in पर उपलब्ध है, जिसे चेक कर आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App