ताज़ा खबर
 

सीबीएसई ने किया यूजीसी-नेट परीक्षा की तारीख का ऐलान, जानिए कब होगी परीक्षा

सीबीएसई ने एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करते हुए ऐलान किया है कि जूनियर रिसर्च फैलोशिप परीक्षा और परीक्षा का आयोजन अगले साल 22 जनवरी, 2017 में किया जाएगा।

बता दें कि यूजीसी-नेट की परीक्षा का आयोजन एक साल में दो बार किया जाता है। इसी साल 10 जुलाई को इस परीक्षा का आयोजन किया गया था।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने यूजीसी-नेट परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है। सीबीएसई ने एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी  करते हुए ऐलान किया है कि जूनियर रिसर्च फैलोशिप परीक्षा और परीक्षा का आयोजन अगले साल 22 जनवरी, 2017 में किया जाएगा। अब तक यह परीक्षा दिसंबर के अंतिम रविवार को आयोजित की जाती थी और इस बार इसके आयोजन को लेकर बदलाव किया गया है। बता दें कि यूजीसी-नेट की परीक्षा का आयोजन एक साल में दो बार किया जाता है। इसी साल 10 जुलाई और 28 अगस्त (श्रीनगर) को इस परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस दौरान देश के 88 परीक्षा केंद्रों पर 83 विषयों में आयोजित की गई थी।

बता दें कि सीबीएसई यूजीसी नेट 2017 परीक्षा में तीन पेपर होंगे और परीक्षा में सभी ओब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे। साथ ही इसके हर पेपर में अलग पैटर्न होगा। पहला पेपर 100 अंकों का होता है और इसमें परीक्षार्थी को 1 घंटे और 15 मिनट में 60 में से 50 प्रश्न करने होंगे जबकि दूसरा पेपर 100 अंकों का होता है और इसमें 1 घंटे 15 मिनट में सभी 50 सवाल करने होते हैं। वहीं तीसरा पेपर 150 अंकों का होता है जिसमें 75 प्रश्न होते हैं, जिन्हें ढाई घंटे में पूरा करना होता है। सीबीएसई के अनुसार, इस संबंध में अधिसूचना 15 अक्टूबर तक जारी कर दी जाएगी। यह जानकारी सीबीएसई नेट की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

इस परीक्षा का आयोजन सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फैलोशिप कार्यक्रम को लेकर योग्यता देखने के लिए किया जाता है। वहीं सीबीएसई ने नकल पर अंकुश लगाने के लिए इस बार से परीक्षा के बाद ओएमआर की कार्बन कॉपी देने की व्यवस्था समाप्त कर दी थी। साल में दो बार आयोजित होने वाली यह परीक्षा इस साल जून के बजाए जुलाई में आयोजित की गई थी। बताया जा रहा है कि सीबीएसई की ओर से दसवीं-बारहवीं बोर्ड के अतिरिक्त इंजीनियरिग व मेडिकल में दाखिले के लिए भी देशभर में परीक्षाओं का आयोजन कराया जाता है। इसके चलते इन परीक्षाओं को लेकर तिथियों में बदलाव की जरूरत पड़ती है। हाल ही में बोर्ड ने जुलाई माह की परीक्षा की आंसर की वेबसाइट पर अपलोड की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App