ताज़ा खबर
 

CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों को नहीं मिलेगा बोर्ड परीक्षा में बैठने का मौका, ये है वजह

यदि स्कूल, बोर्ड द्वारा मान्‍य विषयों के अलावा अन्य विषयों में छात्रों को प्रायोजित करता है, तो सीबीएसई उम्मीदवारों को कक्षा X / XII में उन विषयों (परीक्षाओं) में परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं देगा और ऐसे छात्रों को अयोग्य माना जाएगा।

Author Updated: August 19, 2019 8:26 AM
बोर्ड ने वैलिड और इनवैलिड सब्‍जेक्‍ट्स कांबिनेशंस की सूची निर्धारित की है। स्‍कूलों को सीबीएसई द्वारा जारी निर्देशों को ही फॉलो करना है।

CBSE Board Exams 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूल और साथ ही दसवीं और बारहवीं के छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं के लिए अयोग्य घोषित करने और उनसे संबद्ध स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। यह सूचना कई स्‍कूलों और छात्रों के लिए परेशानी की बात हो सकती है। बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, कक्षा- IX (स्किल) और कक्षा- XI (अकादमिक और स्किल) के लिए, स्कूलों की तरफ से छात्रों को केवल उन्हीं विषयों को ऑफर करने की इजाज़त है, जिन्हें बोर्ड ने अनुमति दी है।

यदि स्कूल, बोर्ड द्वारा मान्‍य विषयों के अलावा अन्य विषयों में छात्रों को प्रायोजित करता है, तो सीबीएसई उम्मीदवारों को कक्षा X / XII में उन विषयों (परीक्षाओं) में परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं देगा और ऐसे छात्रों को अयोग्य माना जाएगा। इसके साथ ही बोर्ड संबंधित स्कूल के खिलाफ भी डिस्‍अफीलिएशन (disaffiliation) की कार्यवाही करेगा। इसका अर्थ है कि बोर्ड ऐसे स्‍कूलों का अफीलिशन भी रद्द कर सकता है।

RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: Check here

बोर्ड ने सेकेण्‍डरी और सीनियर सेकेण्‍डरी क्‍लासेज के लिए करिकुलम के अनुसार पढ़ाई की स्‍कीम वेबसाइट पर जारी की है जिसका लिंक https://cbseacademic.nic.in/curriculum.html है। स्‍कूलों को केवल इस करिकुलम में दिए गए विषयों को ही छात्रों को ऑफर करने की इजाज़त है। बोर्ड ने वैलिड और इनवैलिड सब्‍जेक्‍ट्स कांबिनेशंस की सूची निर्धारित की है। स्‍कूलों को सीबीएसई द्वारा जारी निर्देशों को ही फॉलो करना है।

Sarkari Naukri-Result 2019 LIVE Updates: Check Here

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 19 साल की लड़की को मिलेगी UGC की National Fellowship, महज 15 की उम्र में पोस्ट ग्रैजुएशन कर बनाया था रिकॉर्ड
2 Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की है तलाश, यहां जानिए आप कहां कहां कर सकते हैं अप्लाई
3 RRB NTPC Admit Card 2019: एडमिट कार्ड का है इंतजार, एग्जाम में आरआरबी की इस बात का रखना होगा बहुत ध्यान