ताज़ा खबर
 

CBSE करने वाला है 10वीं के परीक्षा पैटर्न में बदलाव, कम होंगे ऑब्‍जेक्टिव प्रश्‍न

एक अन्य प्रमुख बदलाव के रूप में, बोर्ड 2020 से कक्षा 10 के गणित और अंग्रेजी के पेपर के लिए दो-स्तरीय परीक्षा आयोजित करने वाला है।

पैटर्न में बदलाव के बाद नए पैटर्न के सैंपल पेपर भी जारी किए जाएंगे जिससे छात्र नया पैटर्न समझ सकेंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्‍द 10वीं के परीक्षा पैटर्न में बदलाव करने वाला है। नये पैटर्न के अनुसार परीक्षा प्रश्‍न पत्र में ऑब्जेक्टिव (वस्तुनिष्ठ) प्रश्नों को कम किया जाएगा और सब्जेक्टिव (रचनात्मक) प्रश्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसका मतलब है कि ऑप्‍शन्‍स वाले प्रश्‍न छात्रों को परीक्षा में कम मिलेंगे और सब्‍जेक्टिव प्रश्‍न अब ज्‍यादा होंगे। सीबीएसई का मानना है कि ऐसा करने से छात्रों में लिखने के स्किल में सुधार होगा और उनका व्यावहारिक ज्ञान और विचार प्रक्रिया बेहतर होगी।

बोर्ड के अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार इस बदलाव को फिलहाल एक प्रोजक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है। पैटर्न में बदलाव के बाद नए पैटर्न के सैंपल पेपर भी जारी किए जाएंगे जिससे छात्र नया पैटर्न समझ सकेंगे। अधिकारी ने बताया कि बोर्ड के विशेषज्ञ इस नए पैटर्न पर विचार कर रहे हैं, जिससे प्रश्नों की संख्या कम की जाए और हर प्रश्न के अंक बढ़ाए जा सके ताकि छात्रों में ऐलैबोरेटेड आंसर लिखने की क्षमता को बेहतर किया जा सके।

बोर्ड ने कहा कि पैटर्न बदलने से छात्रों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि पूरा प्रश्नपत्र नहीं बदला जाएगा, केवल पैटर्न में मामूली बदलाव ही किए जाएंगे। बोर्ड एक-एक अंक वाले ऑब्‍जेक्टिव प्रश्नों के मौजूदा फॉर्मेट में भी बदलाव लाने का विचार कर रहा है। एक अन्य प्रमुख बदलाव के रूप में, बोर्ड 2020 से कक्षा 10 के गणित और अंग्रेजी के पेपर के लिए दो-स्तरीय परीक्षा आयोजित करने वाला है।

Next Stories
1 MP Board 10th Result 2019: पिता चौकीदार और मां मजदूर, बेटे ने खुद हेल्पर बन की पढ़ाई, अब 10वीं में किया टॉप
2 UGC की छात्रों को PoK स्थित शैक्षिक संस्‍थानों में दाखिला न लेने की नसीहत
3 MJPRU UG & PG Result 2019, UP Bed JEE Result 2019 @mjpur.ac.in: यूजी और पीजी के रिजल्ट जारी, 1 जून से शुरू होगी काउंसलिंग
ये पढ़ा क्या?
X