CBSE दिव्यांग छात्रों को नियमों में देगा रियायत

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) दिव्यांग छात्रों के लिए छूट और रियायतों पर सिफारिशों के साथ एक ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार कर रहा है। इन रियायतों से शारीरिक रूप से अक्षम छात्रों (दृष्टि, श्रव्य, वाक बाधा), बौद्धिक दिव्यांगता, मानसिक रूप से बीमार, तंत्रिका संबंधी स्थिति, रक्त विकार से ग्रस्त विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।

CBSE, Central Board of School Education, CBSE to give exemptions for differently abled students, differently abled students, special exemptions for differently abled students, CBSE students, CBSE
अभी यह तय नहीं है कि रिपोर्ट कब जारी की जाएगी। हालांकि, इसे साल के अंत से पहले पाठ्यक्रम समिति के समक्ष रखा जा सकता है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) दिव्यांग छात्रों के लिए छूट और रियायतों पर सिफारिशों के साथ एक ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार कर रहा है। एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “हम ड्राफ्ट रिपोर्ट पर कार्य कर रहे हैं..इस बीच हमने 2018 में बोर्ड परीक्षाओं में ‘विशेष जरूरत वाले बच्चों’ (सीडब्लूएसएन) के लिए कई रियायतें लागू कर दी हैं।” उन्होंने कहा, “हमने कई राज्य बोर्डो के साथ राष्ट्रीय कार्यशालाओं में हमारे विचार पर चर्चा की है।”

अभी यह तय नहीं है कि रिपोर्ट कब जारी की जाएगी। हालांकि, इसे साल के अंत से पहले पाठ्यक्रम समिति के समक्ष रखा जा सकता है। इन रियायतों से शारीरिक रूप से अक्षम छात्रों (दृष्टि, श्रव्य, वाक बाधा), बौद्धिक दिव्यांगता, मानसिक रूप से बीमार, तंत्रिका संबंधी स्थिति, रक्त विकार से ग्रस्त विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। सीबीएसई ने 2018 की शुरुआत में सीडब्लूएसएन परीक्षार्थियों को उनकी बोर्ड परीक्षाओं में कंप्यूटर (बिना इंटरनेट ) के प्रयोग की इजाजत दी थी।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।