ताज़ा खबर
 

सीबीएसई की दसवीं परीक्षा के नतीजे 20 जून तक

बोर्ड ने रद्द परीक्षाओं के लिए अंक निर्धारित करने की नीति भी घोषित की। ‘जो उम्मीदवार वर्ष भर पर्याप्त टेस्ट में उपस्थित नहीं हुए हैं उनके लिए स्कूल 15 मई तक ऑनलाइन या टेलीफोन पर आकलन करेंगे और उन्हें 25 मई तक परिणाम को अंतिम रूप देना होगा।’

बोर्ड ने शनिवार को रद्द परीक्षा के लिए अंक देने की नीति की भी घोषणा की।

सीबीएसई दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम 20 जून तक जारी करेगी, जिसे कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था। यह जानकारी परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने दी। बोर्ड ने रद्द परीक्षाओं के लिए अंक निर्धारित करने की नीति भी घोषित की। भारद्वाज ने कहा, ‘जो उम्मीदवार वर्ष भर पर्याप्त टेस्ट में उपस्थित नहीं हुए हैं उनके लिए स्कूल 15 मई तक ऑनलाइन या टेलीफोन पर आकलन करेंगे और उन्हें 25 मई तक परिणाम को अंतिम रूप देना होगा।’ नियंत्रक ने कहा कि सीबीएसई को 11 जून तक अंक सौंपे जाने हैं और 20 जून तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

परीक्षाओं का मूल्याकंन एक विशेष समिति करेगी। इस समिति में स्कूल प्रधानाचार्य समेत सात शिक्षक शामिल किए जाएंगे। यह प्रधानाचार्य की अगुआई में होगी और इसमें पांच शिक्षक संबंधित स्कूल से होंगे और बाकी दो शिक्षक नजदीक के अन्य स्कूल से लिए जाएंगे। इन शिक्षकों में गणित, अंग्रेजी, सामाजिक, विज्ञान और दो भाषा से संबंधित होंगे। मूल्यांकन के लिए सीबीएसई ने 80 नंबर का एक फार्मूला चार्ट तैयार किया है। इसके तहत 10 नंबर यूनिट टेस्ट, 30 नंबर अर्धवार्षिक परीक्षा और 40 नंबर प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर दिए जाएंगे। जबकि 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे।

दिशानिर्देशों में बताया गया है कि अगर किसी स्कूल ने अधिक टेस्ट या यूनिट टेस्ट लिए हैं तो उन परीक्षाओं का लाभ भी छात्रों को दिया जाएगा। जैसे किसी स्कूल ने अगर दो या तीन टेस्ट लिए हैं तो उसमें सबसे बेहतर तीन टेस्ट का लाभ छात्र को दिया जाएगा। समिति के प्रत्येक सदस्य को 1500 और बाहरी शिक्षकों 2500 रुपए का भुगतान इस कार्य के लिए दिया जाएगा।

Next Stories
1 School Closed: उत्तर प्रदेश में 10 मई तक के लिए स्कूल, कोचिंग बंद, ऑनलाइन क्लास पर भी लगाई रोक
2 ऐसा कौन सा जानवर है जिसका खून हरा होता है? चीटिंयां लाइन में क्यों चलती हैं? जानिए ऐसे सवालों के जवाब
3 Google Doodle COVID-19 Vaccine Updates: गूगल डूडल के माध्यम से लोगों को दे रहा है यह जरूरी सलाह
यह पढ़ा क्या?
X