ताज़ा खबर
 

CBSE Revised Date Sheet 2021: बोर्ड ने डेटशीट में किया संशोधन, इन विषयों की एग्जाम डेट हुई चेंज

CBSE Revised Date Sheet 2021: कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी जिससे एग्जाम के दिनों की संख्या को कम किया जा सके।

कक्षा 10 के लिए, गणित परीक्षा 21 मई से 2 जून को शिफ्ट की गई है।

CBSE Revised Date Sheet 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एक संशोधित तिथि जारी कर दी हैं। सीबीएसई 4 मई से 1 जून तक कक्षाएं 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा।

संशोधित तिथियों में फिजिक्स, एप्लाइड फिजिक्स के लिए रिवाइज्ड डेट सहित कई बदलाव शामिल हैं, नई डेट शीट के अनुसार, कक्षा 12वीं का फिजिक्‍स के पेपर की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। पहले यह एग्जाम 13 मई को होने वाला था अब 8 जून, 2021 को आयोजित किया जाएगा। वहीं कक्षा 10वीं बोर्ड एग्जाम के लिए, साइंस और मैथ्‍स के पेपर की डेट को आगे बढ़ा दिया गया है । 10वीं कक्षा का साइंस का एग्‍जाम अब 21 मई को और मैथ्‍स का एग्‍जाम 02 जून को आयोजित किया जाएगा।

प्रेक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से स्कूलों द्वारा आयोजित किए जाएंगे। वहीं बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे। कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी जिससे एग्जाम के दिनों की संख्या को कम किया जा सके। बोर्ड ने कहा कि दूसरी शिफ्ट, परीक्षाएं उन विषयों की आयोजित की जाएंगी जिन्हें विदेशों में स्थित स्कूलों में छात्रों द्वारा ऑफर नहीं किया जाता है।

CBSE कक्षा 10 में 75 विषयों में और कक्षा-बारहवीं में 111 विषयों में परीक्षाएं आयोजित करेगा। 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम में मुख्य विषयों की परीक्षाओं के बीच पर्याप्त समय दिया गया है। इससे छात्रों तनाव कम करने में मदद मिलेगी और छात्र एग्जाम की तैयारी अच्छे से कर पाएंगे।

Next Stories
1 Pariksha Pe Charcha 2021: परीक्षा पे चर्चा के लिए कौन और कैसे कर सकता है रजिस्ट्रेशन, ये है पूरा प्रोसेस
2 NTA ने जारी की सैनिक स्कूल एंट्रेस एग्जाम की आंसर की, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक
3 इस देश में नहीं पहन सकते नीली जींस, इंटरनेट का मालिक कौन है? जानिए ऐसे ही ट्रिकी सवालों के जवाब
ये पढ़ा क्या?
X