ताज़ा खबर
 

CBSE CTET 2020: 5 जुलाई को होने वाली सीटीईटी परीक्षा रद्द, बोर्ड और एचआरडी मंत्री ने दी ये सूचना

CBSE CTET 2020 July Exam Date, Admit Card Update: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) जुलाई की परीक्षा स्थगित कर दी है। 5 जुलाई को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 30 लाख से अधिक उम्मीदवारों को उपस्थित होना था।

Teacher, students, classroom, CBSE CTETCBSE CTET 2020: 5 जुलाई को होने वाली CTET परीक्षा के लिए 30 लाख से अधिक उम्मीदवारों को उपस्थित होना था। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

CBSE CTET 2020 Exam Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने (CBSE) ने देश में कोरोनावायरस महामारी के कारण जुलाई में होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने के बाद, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) जुलाई 2020 भी स्थगित करने का फैसला किया है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने भी अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से परीक्षा रद्द होने की सूचना दी है। साथ ही उन्होंने बताया की हालात सामान्य होने पर परीक्षा की अगली तारीख की घोषणा की जाएगी।

दरअसल, CBSE बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी कर सूचना दी है कि, ‘परीक्षा की अगली तिथि परीक्षा के आयोजन के लिए अधिक अनुकूल होने पर सूचित की जाएगी। CTET जुलाई 2020 के लिए रजिस्ट्रर्ड सभी उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि किसी भी ताजा जानकारी के लिए CTET की वेबसाइट www.ctet.nic पर नजर बनाए रखें।’ CBSE अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर CTET एडमिट कार्ड भी जारी करेगा। एडमिट कार्ड का विवरण सही समय में जारी किया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट किया, ‘वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर, CBSE द्वारा 5 जुलाई 2020 को आयोजित होने वाली CET परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। परीक्षा की अगली तारीख की घोषणा की जाएगी।’

बता दें कि, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) जुलाई की परीक्षा स्थगित कर दी है। 5 जुलाई को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 30 लाख से अधिक उम्मीदवारों को उपस्थित होना था। CTET परीक्षा दो भागों में आयोजित की गई थी – भाग-1 और भाग-2, परीक्षा में 150 प्रश्न दो-ढाई घंटे में हल करने होते हैं। प्रत्येक प्रश्न एक अंक के लिए होगा और कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। जो उम्‍मीदवार पेपर 1 को क्लियर करेंगे वे कक्षा 1 से 5 में पढ़ाने के लिए पात्र होंगे और जो पेपर 2 को क्लियर करेंगे वे कक्षा 6 से 8 में पढ़ाने के लिए पात्र होंगे। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) प्रमाणपत्र सात वर्ष तक मान्य होता है। सीटीईटी परीक्षा के लिए उम्‍मीदवार कितनी भी बार प्रयास कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘कोरोनाकाल’ में नहीं होंगी बोर्ड परीक्षाएं, सीबीएसई बोर्ड ने SC को बताया- ऐसे नंबर सुधार सकेंगे छात्र
2 CBSE Board: CBSE बोर्ड परीक्षा के बाद, CTET परीक्षा भी रद्द, इन परीक्षाओं पर भी पड़ेगा असर
3 CBSE Board: परीक्षा रद्द फिर भी अच्छे मार्क्स लाने के लिए किया जाएगा ये इंतजाम
ये पढ़ा क्या?
X