ताज़ा खबर
 

NEET 2017: CBSE ने जारी की नीट परीक्षा की आंसर की, जानिए- कब तक एक्टिवेट रहेगा लिंक

CBSE NEET 2017 Answer Key: परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी आंसर की देख सकते हैं। आंसर की देखने के लिए वेबसाइट में लेटेस्ट न्यूज सेक्शन में आंसर की जारी होने से जुड़े लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद आंसर की देख लें।

CBSE NEET 2017: उम्मीदवार 15 जून और 16 जून को शाम 5 बजे तक ही आंसर की देख सकते हैं

सुप्रीम कोर्ट की ओर से नीट के नतीजे जारी करने की अनुमति मिलने के बाद सीबीएसई ने रिजल्ट जारी की तैयारियां तेज कर दी है। इसी क्रम में बोर्ड ने परीक्षा की आंसर की अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है, जिसके माध्यम से उम्मीदवार अपने परीक्षा प्रदर्शन का अंदाजा लगा सकते हैं। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी आंसर की देख सकते हैं। आंसर की देखने के लिए वेबसाइट में लेटेस्ट न्यूज सेक्शन में आंसर की जारी होने से जुड़े लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद आंसर की देख लें। उम्मीदवार आंसर की में किसी जवाब को लेकर आपत्ति भी दर्ज कर सकते हैं, इसके लिए उम्मीदवारों को निर्धारित फीस के साथ दो दिन के भीतर आवेदन करना होगा।

बता दें कि उम्मीदवार 15 जून और 16 जून को शाम 5 बजे तक ही आंसर की देख सकते हैं, उसके बाद वेबसाइट से लिंक हटा लिया जाएगा। बोर्ड 10 दिन के भीतर रिजल्ट जारी करने के लिए जल्द से जल्द सभी प्रक्रिया पूरी कर रहा है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को 23 तारीख से पहले नतीजे जारी करने को कहा है और जल्द ही नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। इस आंसर की में आपत्ति दर्ज करवाने के लिए उम्मीदवारों को 1000 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। आंसर की देखने के लिए सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbseneet.nic.in पर अपने रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर और पासवर्ड की सहायता से लोगिन करना होगा।

बता दें कि इस साल नीट का एग्‍जाम हिंदी और अंग्रेजी के अलावा अन्‍य आठ भाषाओं में हुआ था। वहीं परीक्षा के बाद मद्रास हाइकोर्ट में याचिका दायर कहा गया था कि स्थानीय भाषाओं में अंग्रेजी के मुकाबले आसान सवाल थे। इस याचिका पर पहले कोर्ट ने 8 जून को नतीजे होने से पहले इस पर रोक लगा दी थी। उसके बाद बोर्ड ने भी हाईकोर्ट के फैसले को मानते हुए 12 जून तक नतीजे जारी नहीं करने को लेकर कहा था। सीबीएसई के अनुसार सभी पेपर का डिफिकल्टी लेवल बराबर था और सभी पेपर एक जैसे ही थे। उसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने रोक हटाते हुए नतीजे जारी करने की अनुमति दी।

Next Stories
1 दिल्ली विश्वविद्यालय 20 की जगह 23 जून को जारी करेगा पहली कट-ऑफ लिस्ट
2 JAC 12th Arts Result 2017: थोड़ी देर में आएंगे आर्ट्स के रिजल्ट, ऐसे देखें सबसे पहले रिजल्ट
3 AIIMS MBBS Result 2017: एंट्रेंस एग्जाम के रिजल्ट घोषित, aiimsexams.org पर ऐसे करें चेक
Coronavirus LIVE:
X