ताज़ा खबर
 

NEET 2018 Application Form: सीबीएसई नीट एंट्रेंस एग्जाम का नोटिफिकेशन जारी, cbseneet.nic.in पर करें ऑनलाइन अप्लाई

CBSE NEET 2018 Application Form: सीबीएसई नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2018) का नोटिफिकेशन जारी हो गया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cbseneet.nic.in पर लॉगइन कर आवेदन कर सकते हैं।

CBSE NEET 2018: NEET परीक्षा इस साल 6 मई 2018 को हो सकती है।

CBSE UG NEET 2018: सीबीएसई नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2018) का नोटिफिकेशन जारी हो गया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cbseneet.nic.in पर लॉगइन कर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा इससे संबंधित सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। NEET परीक्षा इस साल 6 मई 2018 को हो सकती है। द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार NEET को उन छात्रों के लिए भी अनिवार्य करने जा रही है जो विदेश में मेडिकल की पढ़ाई करने के इच्छुक हैं।

नए नियम के मुताबिक, भारत से बाहर मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए NEET परीक्षा में 50 फीसदी अंक हासिल करना अनिवार्य हो जाएगा। मौजूदा व्यवस्था के तहत विदेशी संस्थानों से मेडिकल डिग्री हासिल करने के लिए उम्मीदवारों को फॉरन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन से गुजरना होता है। खबर के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि इस फैसले का मकसद शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने का है ताकि सिर्फ अच्छी योग्यता वाले छात्र ही विदेशी यूनिवर्सिटीज में पढ़ सकें। अभी उम्मीदवारों का पासिंग पर्सेंटेड खास अच्छा नहीं है। अधिकारी ने आगे बताया कि सिर्फ 10-15 फीसदी छात्र ही हर साल होने वाली MCI लाइसेंसधारी परीक्षा पास कर पाते हैं।

देशभर में मेडिकल सीट्स की बात करें तो 2017 के आंकड़ों के मुताबिक मेडिकल की सिर्फ 64,642 सीट्स हैं। इनमें से 63,715 NEET काउंसलिंग के मातहत है। नियम के मुताबिक, इसकी 15 फीसदी यानी 8,248 सीट्स ऑल इंडिया कोटा में रिजर्वड है। शेष 55,467 सीट्स यानी 85 फीसदी, स्टेटवाइज काउंसलिंग के लिए रिजर्व है। सभी सीट्स के लिए एडमिशन NEET स्कोर्स के आधार पर होता है। हालांकि आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि सीट्स के यह आंकडें NEET 2017 पर आधारित है और इनमें बदलाव संभव है। बता दें NEET 2017 के तहत ऑल इंडिया कोटा में लगभग 14,000 स्टूडेंट्स ने क्वॉलिफाई किया था। टॉप 14,000 रैंकिंग का कटऑफ स्कोर लगभग 695-453 अंकों का रहा।

CBSE CTET 2018: सीबीएसई सेंट्रल टीचर्स एजिलिबिलिटी टेस्ट 2018 का नोटिफिकेशन जल्द!

बता दें कि नीट परीक्षा में उम्र 17 से 25 साल के कैंडिडेट ही अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि, एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांगों के लिए यह उम्र सीमा 30 साल तक की गई है। इसी के साथ आपको यह भी जानकारी हो कि इस एग्जाम में पास करने के लिए कैंडिडेट का फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी या बायोटेक्नलॉजी और इंग्लिश के साथ इंटरमिडिएट 50 फीसदी मार्क्स के साथ पास होना अनिवार्य है। आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट के लिए 40 फीसदी अंक होना अनिवार्य है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App