scorecardresearch

CBSE Result 2022: सीबीएसई ने लॉन्च किया ‘Pariksha Sangam’ पोर्टल, एग्जाम और रिजल्ट की मिलेगा जानकारी

CBSE Pariksha Sangam: सीबीएसई 10वीं और 12वीं के नतीजे इस महीने के अंत तक जारी होने की उम्मीद है, लेकिन सीबीएसई ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

cbse pariksha sangam, cbse pariksha 2022
जुलाई में जारी होंगे 10वीं, 12वीं के परिणाम।

CBSE Pariksha Sangam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने ‘परीक्षा संगम’ नामक एक नई डिजिटल पहल की शुरुआत की है। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, यह प्लेटफॉर्म सभी परीक्षा गतिविधियों के लिए एक व्यापक वन स्टॉप पोर्टल है। परीक्षा संगम पर पोर्टल स्कूल क्षेत्रीय कार्यालयों और बोर्ड के मुख्यालय द्वारा की जाने वाली विभिन्न परीक्षा संबंधी जानकारी मिलेगी।

बता दें कि इस पोर्टल parikshasangam.cbse.gov.in के मुख्य तीन खंड हैं- स्कूल (गंगा), क्षेत्रीय कार्यालय (यमुना) और प्रधान कार्यालय (सरस्वती)। इन अनुभागों में छात्रों को परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी मिलेगी। क्षेत्रीय कार्यालयों के अनुभाग में छात्रों को कमांड, नियंत्रण और डेटा प्रबंधन समेत अन्य जानकारी मिलेगी।

बता दें कि कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम बीच सीबीएसई बोर्ड ने यह पोर्टल शुरू किया है, जो छात्रों के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा। इसके माध्यम से छात्र पुनर्मूल्यांकन, उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी के लिए अपना अनुरोध दर्ज कर सकेंगे।

सीबीएसई परीक्षा संगम पोर्टल का उपयोग कक्षा 9वीं और 11वीं की पंजीकरण प्रक्रिया में भी किया जाएगा। इसके जरिए छात्र, शिक्षक, माता-पिता और अन्य हितधारक भी सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालयों के लिए विस्तृत जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

इस बीच, सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम इस महीने के अंत तक जारी होने की उम्मीद है। हालांकि, परिणामों को लेकर आधिकारिक तौर पर किसी तारीख की घोषणा नहीं की गई है। परिणाम जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइटों cbse.gov.in या cbseresults.nic.in के माध्यम से अपना परिणाम देख सकेंगे।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X