ताज़ा खबर
 

सीबीएसई और सीआइएससीई की परीक्षाएं स्थगित

देश में कोरोना विषाणु संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), काउंसिल फोर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) के साथ ही अधिकतर राज्यों ने बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

CBSEसांकेतिक फोटो।

देश में कोरोना विषाणु संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), काउंसिल फोर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) के साथ ही अधिकतर राज्यों ने बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

सीबीएसई ने जहां बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित की हैं। वहीं, दसवीं परीक्षाएं रद्द की हैं। दसवीं के विद्यार्थियों के परिणाम के लिए बोर्ड जल्द ही वैकल्पिक तरीके तैयार करेगा। बारहवीं की परीक्षा के लिए बोर्ड एक जून को देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति का जायजा लेगा और उसकी के आधार पर परीक्षाएं की तिथियां घोषित की जाएंगी।

बोर्ड की ओर से विद्यार्थियों को आश्वासन दिया गया है कि उन्हें परीक्षा शुरू होने से कम से कम 15 दिन पहले परीक्षा का कार्यक्रम दिया जाएगा। सीआइएससीई ने बारहवीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। वहीं, दसवीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। काउंसिल का कहना है कि जून में कोरोना की स्थिति को देखने के बाद परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

आइसीएसआइ ने पंजीकरण के लिए तिथि बढ़ाई

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आइसीएसआइ) ने आॅनलाइन रिमोट-प्रॉक्टर्ड मोड में बिना मौखिल परीक्षा के कंपनी सचिव कार्यकारी प्रवेश परीक्षा (सीएसईईटी) परीक्षा के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है। इस मोड में सीएसईईटी के लिए उम्मीदवार अब 31 दिसंबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए विद्यार्थियों को संस्थान के पोर्टल पर जाना होगा। दूसरी ओर, आइसीएसआइ ने सीएसईईटी पंजीकरण के लिए निर्धारित न्यूनतम शैक्षिक योग्यता को घटाकर 10वीं पास कर दिया है।

हालांकि, इन विद्यार्थियों का पंजीकरण अनंतिम होगा। किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से किसी भी विषय में 10वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी कंपनी सचिव कार्यकारी प्रवेश परीक्षा (सीएसईईटी) परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। इससे पहले सीएसईईटी परीक्षा के लिए पंजीकरण के लिए न्यूनतम निर्धारित योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण थी।

बिना मौखिक परीक्षा के आॅनलाइन रिमोट-प्रॉक्टर्ड मोड में आयोजित होने वाले सीएसईईटी के लिए पंजीकरण का आखिरी तारीख बढ़ाने और 10वीं पास को भी अनौपचारिक रूप से पंजीकरण करने से संबंधित निर्णय आइसीएसआइ की 26 और 27 मार्च 2021 को आयोजित की गई बैठक में लिया गया। सीएसईईटी का आयोजन आइसीएसआइ की ओर से कार्यकारी कार्यक्रम में दाखिले के लिए किया जाता है। सीएसईईटी एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जिसकी अवधि 120 मिनट होती है। इसमें बिजनेस कम्यूनिकेशन, लीगल एप्टीट्यूड और लॉजिकल रीजनिंग, अर्थशास्त्र एवं बिजनेस कम्यूनिकेशन और करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

जामिया ने पीएचडी की प्रवेश परीक्षाएं टालीं

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआइ) ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पीएचडी प्रवेश परीक्षा टालने की घोषणा की। विश्वविद्यालय ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों और सप्ताहांत में लगाए गए कर्फ्यू को देखते हुए सक्षम प्राधिकार ने पीएचडी प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी है। पहले ये परीक्षाएं 20, 22, 24 और 26 अप्रैल को होने वाली थीं लेकिन इन्हें अगले आदेश तक के लिए स्थगित किया गया है। जेएमआइ के स्कूलों में दसवीं और बारहवीं कक्षाओं की परीक्षाएं स्थगित की जाएंगी।

जेईई मुख्य अप्रैल स्थगित

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी (एनटीए) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य अप्रैल परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया गया है। जेईई मुख्य 2021 को 27, 28 और 30 अप्रैल को आयोजित किया जाना था। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित होने वाली थी। एनटीए के मुताबिक जेईई मुख्य की नई तारीखों का एलान परीक्षा होने से कम से कम 15 दिन पहले किया जाएगा।

नीट पीजी टली

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) स्नातकोत्तर (पीजी) परीक्षा 2021 भी स्थगति कर दी है। देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते हालात बिगड़ते जा रहे हैं। ऐसे में परीक्षाएं आयोजित करवाना आसान नहीं है। नीट पीजी परीक्षा 2021 18 अप्रैल को होनी थी। परीक्षा की अगली तिथि बाद में घोषति की जाएगी।

Next Stories
1 कोरोना का विद्यार्थियों के जीवन पर पड़ रहा है विपरीत प्रभाव
2 कानून के क्षेत्र में बढ़ते अवसरों का उठाएं लाभ
3 SSC ने जारी किया दिल्ली पुलिस, CISF, एसएसबी और ITBPF में SI का फाइनल रिजल्ट, ये रहा डायरेक्ट लिंक
यह पढ़ा क्या?
X