CBSE Exam Date Sheet: सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 के एग्जाम, जानिए कैसे होगी परीक्षा, कोई नहीं होगा फेल!

CBSE Exam Date Sheet: बोर्ड ने सिलेबस को दो भागों में बांट दिया है। इससे परीक्षा आयोजित करने की संभावना बढ़ जाती है। बोर्ड ने विषयों को मेजर और माइनर के रूप में बांटा है।

cbse, cbse date sheet 2021 2022, cbse date sheet 2022, cbse.nic.in 2022, cbse.nic.in, cbse board exam 2021, datesheet of class 12 2021 cbse, datesheet of class 10 2022 cbse, date sheet of class 12 2021, date sheet of class 10 2022, cbse news, cbse date sheet 2021 class 10, class 12 date sheet 2021,
स्टूडेंट्स का एग्जाम 90 मिनट का होगा। 50 फीसदी सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे।

CBSE Exam Date Sheet: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा टर्म 1 डेटशीट आज जारी की जाएगी, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने गुरुवार को घोषणा की थी। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 की डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी की जाएगी। इस साल सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा दो टर्म में होगी। पहली टर्म की परीक्षा नवंबर-दिसंबर के महीने में और दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल में होगी। बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी और ऑब्जेक्टिव टाइप होगी, दूसरे सत्र की परीक्षा की सब्जेक्टिव होगी या ऑब्जेक्टिव यह उस समय कोविड 19 की स्थिति पर निर्भर करेगा।

बोर्ड ने सिलेबस को दो भागों में बांट दिया है। इससे परीक्षा आयोजित करने की संभावना बढ़ जाती है। बोर्ड ने विषयों को मेजर और माइनर के रूप में बांटा है। ताकि स्टूडेंट्स की पढ़ाई की ज्यादा नुकसान न हो। जबकि प्रमुख विषयों की परीक्षाएं डेटशीट के अनुसार आयोजित की जाएंगी, कम जरूरी विषयों के संबंध में बोर्ड उन विषयों की पेशकश करने वाले स्कूलों का ग्रुप बनाएगा और एक ही दिन में स्कूलों में एक से अधिक पेपर आयोजित कर सकता है।

School Job: सैनिक स्कूल में निकलीं नौकरी, सैलरी 63,200 रुपए महीना तक, ये रहा नोटिफिकेशन

कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा का फाइनल रिजल्ट दूसरे सत्र की परीक्षा आयोजित होने के बाद घोषित किया जाएगा। बोर्ड ने कहा है कि टर्म 1 परीक्षा के बाद किसी भी छात्र को पास, कंपार्टमेंट और आवश्यक रिपीट कैटेगरी में नहीं रखा जाएगा। स्टूडेंट्स को टर्म-1 परीक्षा में कम नंबर आने के बाद न तो कंपार्टमेंट देना होगा और न ही टर्म-1 की परीक्षा दोबारा देनी पड़ेगी। बोर्ड द्वारा परीक्षा के बाद स्टूडेंट्स को उनके नंबर बताए जाएंगे। इसकी जानकारी सीबीएसई ने सभी स्कूलों को दी है।

UPPCL Recruitment 2021: इन पदों पर भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, 94 हजार रुपए तक मिलेगी सैलरी

स्टूडेंट्स का एग्जाम 90 मिनट का होगा। 50 फीसदी सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा 11.30 से शुरू होगी। स्कूल 11 बजे तक ही चलेंगे। सवाल पढ़ने को 20 मिनट का समय मिलेगा। टर्म-1 परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी। टर्म-1 और टर्म-2 का प्रैक्टिकल अलग-अलग होगा। परीक्षा के बाद स्टूडेंट्स को बोर्ड द्वारा नंबर बताए जाएंगे। टर्म-2 की परीक्षा मार्च से अप्रैल तक ली जाएगी।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट