CBSE 10th Result 2017 at www.cbse.nic.in, www.cbseresults.nic.in: Know how to calculate CGPA from Grades and Percentage here in Hindi - CBSE 10th Result 2017: हर विषय में मिले ग्रेड से ऐसे पता करें CGPA और कुल प्रतिशत - Jansatta
ताज़ा खबर
 

CBSE 10th Result 2017: हर विषय में मिले ग्रेड से ऐसे पता करें CGPA और कुल प्रतिशत

CBSE 10th Result 2017: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परीक्षा के रिजल्ट 2 जून को जारी किए जा सकते हैं। वहीं बोर्ड के नतीजों का करीब 10 लाख लोग इंतजार कर रहे हैं और जल्द ही उनका इंतजार खत्म हो जाएगा।

CBSE 10th Result 2017: इस परीक्षा में करीब साढ़े 9 लाख लोगों ने भाग लिया है

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करने जा रहा है और बोर्ड ग्रेड के माध्यम से परिणामों की घोषणा की जाएगी। इस परीक्षा में करीब साढ़े 9 लाख लोगों ने भाग लिया है और वो जल्द ही अपना रिजल्ट देख सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परीक्षा के रिजल्ट 2 जून को जारी किए जा सकते हैं। वहीं बोर्ड के नतीजों का करीब 10 लाख लोग इंतजार कर रहे हैं और जल्द ही उनका इंतजार खत्म हो जाएगा। इस परीक्षा का आयोजन मई में किया गया था और विधानसभा चुनावों की वजह से परीक्षा का आयोजन थोड़ा देरी से किया गया था। बोर्ड ने हाल ही में 12वीं कक्षा के नतीजे जारी किए थे, 82.02 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे। वहीं सबसे ज्यादा रिजल्ट त्रिवेंद्रम का रहा था, जहां कुल विद्यार्थियों में से 95.62 फीसदी उम्मीदवार पास हुए थे। परीक्षा के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in, www.cbseresults.nic.in के साथ साथ अन्य रिजल्ट साइट, एसएमएस, ईमेल के जरिए उम्मीदवार परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। आप भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

ग्रेड सिस्टम से रिजल्ट आने के बाद विद्यार्थियों के लिए चुनौती रहती है कि हर सब्जेट में दी गई ग्रेड से सीजीपीए और प्रतिशत का पता कैसे किया जाए। आइए जानते हैं आप किस तरह से सीजीपीए का आंकलन कर सकते हैं।

इस तरह कैलकुलेट करें CBSE 10th Result 2017 CGPA-
– सीजीपीए की हर सब्जेट में दी गई ग्रेड के हिसाब से गणना की जाती है, इसलिए आपको सभी विषयों की ग्रेड पता होनी चाहिए, उसके आधार पर सीजीपीए निकाली जाएगी।
– 10वीं कक्षा में 6 विषयों की परीक्षा की जाती है, जिसमें एक विषय अतिरिक्त होता है और प्रमुखत: पांच विषय की परीक्षा करवाई जाती है।
– सबसे पहले सभी 5 प्रमुख विषयों के ग्रेड नंबर जोड़ लें। अगर आपके अंग्रेजी में 9, गणित में 7, विज्ञान में 6 ग्रेड आई है तो सभी विषयों की ग्रेड जोड़ लें। (जैसे आपके पांच विषय में 9, 7, 6, 7, 8 ग्रेड है तो इन्हें जोड़ लें और इसका जोड़ 37 होगा।)
– उसके बाद उसमें 5 का भाग दे दें। (जैसे ऊपर किए गए जोड़ 37 में 5 का भाग दे दें।)
– उसके बाद जो रिजल्ट आएगा, वो आपकी सीजीपीए होगी। (इसके हिसाब से आपकी सीजीपीए 7.4 होगी।)

उदाहरण के लिए- 9+7+6+7+8 = 37 और 37/5=7.4 (CGPA)

वहीं अगर आप अपनी प्रतिशत जानना चाहते हैं तो आप सीजीपीए के माध्यम से अपनी प्रतिशत जान सकते हैं। इसके लिए आपको सीजीपीए पता होना जरुरी है। आप निम्न स्टेप्स के जरिए पता कर सकते हैं आपके कितने प्रतिशत अंक हासिल किए हैं-
– सबसे पहले अपनी सीजीपीए निकाल लें।
– उसके बाद सीजीपीए को 9.5 से गुणा करें।
– जैसे आपकी सीजीपीए 7.4 है तो इसे 9.5 से गुणा करें और जो रिजल्ट होगा वो आपकी प्रतिशत होगी।
– इस तरह से आपके प्रतिशत 70.30 होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App