ताज़ा खबर
 

CBSE स्‍कूलों में 12वीं कक्षा तक अब रोज होगा स्‍पोर्ट्स पीरियड, नया कार्यक्रम हुआ जारी

पाठ्यक्रम में डिफरेंटली एबल्‍ड बच्चे भी शामिल होंगे। सीबीएसई के परिपत्र के अनुसार, खेलों में ऐसे बच्चों को शामिल करने के लिए साइन लैंग्वेज, व्हीलचेयर आदि के उपयोग सहित कुछ तकनीकों का इस्‍तेमाल किया जाएगा।

इससे पहले, इस साल, CBSE ने 1 से 12 तक सभी कक्षाओं के लिए आर्ट्स अनिवार्य करने की भी घोषणा की है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सत्र 2019-20 से कक्षा 1 से 12 के लिए प्रति दिन एक स्‍पोर्ट्स पीरियड को अनिवार्य करने की घोषणा की है। बोर्ड का लक्ष्य सभी संबद्ध स्कूलों में जीवन कौशल सहित स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा के लिए एक केंद्रित पाठ्यक्रम प्रदान करना है। पाठ्यक्रम में व्यक्तिगत और समूहिक गतिविधियों, खेल, स्वास्थ्य शिक्षा और सामाजिक सशक्तिकरण से युक्त चार किस्में शामिल हैं।

पाठ्यक्रम में डिफरेंटली एबल्‍ड बच्चे भी शामिल होंगे। सीबीएसई के परिपत्र के अनुसार, खेलों में ऐसे बच्चों को शामिल करने के लिए साइन लैंग्वेज, व्हीलचेयर आदि के उपयोग सहित कुछ तकनीकों का इस्‍तेमाल किया जाएगा। योग को नए शैक्षणिक सत्र से दो अन्य पाठ्यक्रमों के साथ-साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अर्ली चाइल्‍डहुड केयर के साथ एक स्किल सब्‍जेक्‍ट के रूप में भी पेश किया गया है।

CBSE की प्रवक्ता रमा शर्मा ने कहा, “मकसद बच्चों की दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि को शामिल करना है। यदि कोई बच्चा रुचि दिखाता है या कुछ खेलों या एथलेटिक्स में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता रखता है, तो उन्हें केंद्रित प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।” नियमों के अनुसार, विशेष खेल शिक्षक की अनुपस्थिति के मामले में, कक्षा प्रभारी जिम्मेदार होंगे। उन्‍हें ध्यान देना होगा कि प्रत्येक छात्र किसी न किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में भाग ले।

इससे पहले, इस साल, CBSE ने 1 से 12 तक सभी कक्षाओं के लिए आर्ट्स अनिवार्य करने की भी घोषणा की है। प्रत्येक स्कूल को आर्ट्स शिक्षा के लिए अनिवार्य रूप से प्रति सप्ताह, प्रति कक्षा कम से कम दो पीरियड रखने के लिए कहा गया है।

Next Stories
1 DU एंट्रेंस टेस्‍ट का संशोधित रिजल्‍ट जारी, आज जारी होगी B.El.Ed, JAT एडमिशन लिस्‍ट
2 RRB JE Recruitment 2018-19: आरआरबी JE वैकेंसी बढ़ीं, इन पदों पर अप्लाई करने का गोल्डन चांस
3 CTET Answer Key 2019: सीटीईटी का आंसर-की जारी, ऐसे करें डाउनलोड
ये पढ़ा क्या?
X