ताज़ा खबर
 

Fake News Alert: नहीं हटे हैं CBSE बोर्ड 10वीं के सिलेबस से 5 चैप्‍टर

सिलेबस के कुछ अध्‍यायों को आंतरिक मूल्‍यांकन का हिस्‍सा बनाने का फैसला स्‍टेकहोल्‍डर द्वारा प्राप्‍त फीडबैक तथा कमेटी ऑफ कोर्सेस ऑफ सोशल साइंस की सिफारिशों के आधार पर लिया गया है।

CBSE, CBSE 10th syllabus, cbse 10th result date, cbse education news, cbse decision, cbse fake news, cbse board, cbse 10 syllabus, cbse 10th new syllabus, fake news, fake news alert, education newsसीबीएसई ने स्पष्ट किया कि बोर्ड द्वारा सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 के पाठ्यक्रम से कोई अध्याय नहीं हटाया गया है। कक्षा 10 के सभी अध्‍यायों को छात्रों को पहले की ही तरह तय समय में पढ़ाया जाएगा।

कई वेबसाइटों और अखबारों ने आज यह खबर चलाई है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पांच सामाजिक विज्ञान अध्यायों को 10वीं के सिलेबस से हटाने का फैसला किया है। बोर्ड ने एक बयान जारी कर यह दावा खारिज कर दिया है। सीबीएसई ने स्पष्ट किया कि बोर्ड द्वारा सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 के पाठ्यक्रम से कोई अध्याय नहीं हटाया गया है। कक्षा 10 के सभी अध्‍यायों को छात्रों को पहले की ही तरह तय समय में पढ़ाया जाएगा।

एक प्रेस विज्ञप्ति में सीबीएसई ने कहा है, “सिलेबस के कुछ अध्‍यायों को आंतरिक मूल्‍यांकन का हिस्‍सा बनाने का फैसला स्‍टेकहोल्‍डर द्वारा प्राप्‍त फीडबैक तथा कमेटी ऑफ कोर्सेस ऑफ सोशल साइंस की सिफारिशों के आधार पर लिया गया है।” राजनीतिक अध्ययन के तीन और पर्यावरण के दो अध्याय हटाए जाने का फैसला सिर्फ आंतरिक मूल्यांकन के लिए लिया गया है न कि अंतिम बोर्ड परीक्षा के लिए। इन अध्‍यायों को सिलेबस से हटाया नहीं जाएगा तथा पहले की तरह ही ये पांचों अध्‍याय छात्रों को पढ़ाए जाएंगे।

छात्रों को सुझाव है कि शिक्षा से जुड़ी सही और तथ्‍यपरक खबरों के लिए jansatta.com को समय समय पर विजिट करते रहें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 TN Board HSE +2 Result 2019: तमिलनाडु बोर्ड का HSC का रिजल्ट जारी होने का ये है समय!
2 JEE Main result 2019: जल्द ही जारी हो सकता है रिजल्ट, ऐसे चेक करें अपडेट्स और रिजल्ट
3 bie.telangana.gov.in, Manabadi TS Inter Results 2019: मेडचल जिला रहा टॉप पर, लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ा
IPL 2020 LIVE
X