ताज़ा खबर
 

CTET Answer Key 2018: जानिए कब आएगी सीटेट की आंसर की, कहां से और कैसे करें डाउनलोड

CTET Answer Key 2018: CBSE, जल्द ही Central Teacher Eligibility Test (CTET) 2018 answer keys जारी करने जा रहा है। आंसर की जारी होने के बाद कैंडिडेट्स इसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउलोड कर सकते हैं।

Author Updated: December 13, 2018 7:28 PM
CTET Answer Key 2018: आसंर की को ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा।

CTET Answer Key 2018: Central Board of Secondary Education, CBSE, जल्द ही Central Teacher Eligibility Test (CTET) 2018 answer keys जारी करने जा रहा है। आंसर की जारी होने के बाद कैंडिडेट्स इसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउलोड कर सकते हैं। आसंर की को ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक CTET की तरफ से कहा गया है कि आंसर की को जल्द से जल्द जारी कर दिया जाएगा।

इस साल CBSE CTET 2018 तो रविवार 9 नवंबर को आयोजित कराया गया था। एग्जाम पूरे देश के 92 शहरों में आयोजित कराया गया था इसके लिए 92 शहरों में 2,144 सेंटर बनाए गए थे। CTET को 20 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बांग्ला, गारो, गुजराती, कानाडा, खासी, मलयलम, मणिपुरी, मराठी, मिजो, नेपाली, उडिया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगू, तिब्बती और उर्दू में आयोजित कराया गया था। कैटेगरी वाइज बात करें तो इसके लिए आवेदन करने वालों में 58 फीसदी महिला कैंडिडेट्स थीं। 199 ट्रांसजेन्डर और 33,107 दिव्यांग कैंडिडेट्स थे। अगर कोई कैंडिडेट अपनी ओएमआर सीट की फोटो कॉपी चाहता है तो वह इसे CBSE से निकलवा सकता है। इसके लिए कैंडिडेट का 500 रुपए का डिमांड ड्राफ्ट देना होगा।

ऐसे चेक करें आंसर की: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं। इसके होमपेज पर आंसर की का लिंक दिखाई देगा। उस लिंक पर क्लिक करें। लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। अब यहां कैंडिडेट को कुछ जरूरी डिटेल्स जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालना होगा। इसे डालने के बाद सबमिट कर दें सबमिट करते ही आसंर की डिस्प्ले पर होगी। अब आप चाहें तो इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 RRB RPF Exam 2018: भर्ती परीक्षा का पूरा ब्यौरा और सभी जरूरी बातें यहां जानिए
2 UPSC ESE Admit Card 2019: एग्जाम देने के लिए जाते वक्त इस बात का रखें विशेष ख्याल
3 UPTET Upper Primary Result 2018: रिजल्ट जारी, ये है परिणाम देखने का आसान तरीका