ताज़ा खबर
 

CTET 2021 Admit Card: सीटेट 2021 एग्जाम का एडमिट, ये हैं डाउनलोड करने के स्टेप

CTET 2021 Admit Card: CTET परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है। पहला पेपर प्राथमिक चरण के लिए और दूसरा पेपर प्रारंभिक चरण के लिए आयोजित किया जाता है।

CBSE,CTET 2021, Kendriya Vidyalaya, ctet nic in, ctet 2020 admit card, ctet admit card 2020 date, ctet 2020 exam dateउम्मीदवार कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाना चाहता है, तो उम्मीदवार को दोनों पेपरों के लिए उपस्थित होना होगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) रविवार (31 जनवरी) 2021 को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर करेगा। CTET 2021 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर जल्द जारी किए जाएंगे। कोरोनावायरस के कारण परीक्षा की तारीखें स्थगित कर दी गईं थीं। एडमिट कार्ड की तारीख अभी तक घोषित नहीं की गई है। CTET के एडमिट कार्ड जनवरी के दूसरे सप्ताह तक जारी किए जा सकते हैं। CTET 2021 परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

CTET परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है। पहला पेपर प्राथमिक चरण के लिए और दूसरा पेपर प्रारंभिक चरण के लिए आयोजित किया जाता है। यदि उम्मीदवार कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाना चाहता है, तो उम्मीदवार को दोनों पेपरों के लिए उपस्थित होना होगा। दोनों पेपर के लिए प्रश्नों की संख्या 150 होगी। पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। वहीं पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए जो कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) उन लोगों के लिए एक अनिवार्य परीक्षा है जो केंद्रीय सरकारी स्कूलों में शिक्षक के रूप में काम करना चाहते हैं। सीटीईटी परीक्षा पास किए बिना कोई भी उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय में खाली पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। CTET प्रमाणपत्र की वैधता 9 साल है।

How To download CTET admit card

CBSE CTET 2021 exam Admit card डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर जाएं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको दिखाई दे जाएगा। उस पर क्लिक करें। अब यहां आप अपनी डिटेल्स डालकर सबमिट कर दें। डिटेल्स डालकर सबमिट करने के बाद एडमिट कार्ड आपके सामने डिस्प्ले पर होगा।

Next Stories
1 JEE Main 2021, JEE Advanced 2021, CBSE Date Sheet, NEET 2021: स्टूडेंट्स को पता होनी चाहिए ये बातें
2 फिल्म स्टार्स के खानदान से रखते हैं ताल्लुक मगर कैमरे से बनाते हैं दूरी, जानें स्टार किड आर्यमान देओल के बारे में
3 7 जनवरी से खुलेंगे इस राज्य के 5वीं से 12वीं क्लास तक के स्कूल, इन नियमों का करना होगा सख्ती से पालन
ये पढ़ा क्या?
X