ताज़ा खबर
 

CBSE CTET 2020: सीबीएसई सीटेट 2020 के लिए आवेदन करने वालों के लिए खुशखबरी! इस काम के लिए मिला 10 दिन का वक्त

इस साल, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) अब 31 जनवरी को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 135 शहरों में आयोजित की जाएगी और COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल को बनाए रखने के लिए विशेष सावधानी बरती जाएगी।

ctet.nic.in, ctet, ctet 2020, ctet 2020 exam date, ctet exam date 2020, ctet new exam date,परीक्षा में 150 सवालों के जवाब देने होंगे, इसके लिए ढाई घंटे का समय होता है।

CBSE CTET 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने उम्मीदवारों के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए अपना एग्जाम सेंटर बदलने की तारीखों को और बढ़ा दिया है। उम्मीदवार अब वेबसाइट – ctet.nic.in के माध्यम से 26 नवंबर तक अपना एग्जाम सिटी बदल सकते हैं। पहले एग्जाम सिटी बदलने की आखिरी तारीख 16 नवंबर थी। सीबीएसई के अनुसार, “यह सूचित किया जाता है कि कुछ प्रशासनिक कारणों की वजह से शहर के विकल्प में सुधार की आखिरी तारीख, जहा से कैंडिडेट्स CTET परीक्षा में उपस्थित होना चाहते हैं, आगे बढ़ा दी गई है। जो उम्मीदवार अपने परीक्षा शहर को बदलना चाहते हैं, वे 17 नवंबर से 26 तक 11:59 बजे तक ऑनलाइन सुधार कर सकते हैं।”

सीबीएसई ने कहा है कि उनके द्वारा चुने गए शहरों में उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा, लेकिन अगर स्थिति उत्पन्न होती है, तो उन्हें उम्मीदवारों द्वारा चुने गए चार शहरों के अलावा किसी भी शहर को आवंटित किया जा सकता है। इस साल, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) अब 31 जनवरी को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 135 शहरों में आयोजित की जाएगी और COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल को बनाए रखने के लिए विशेष सावधानी बरती जाएगी। CBSE के अनुसार, नए परीक्षा शहर लखीमपुर, नागांव, बेगूसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारण, भिलाई / दुर्ग, बिलासपुर, देवरिया, गोंडा, मणिपुरी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, सीतापुर, उधम सिंह नगर हैं। जिनका ऑप्‍शन उम्‍मीदवार एग्‍जाम सिटी के तौर पर कर सकते हैं।

CTET परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाती है – भाग I और भाग II. कक्षा 1 से 5 तक के उम्‍मीदवारों के लिए भाग I और कक्षा 6 से 8 के ​​लिए भाग II। परीक्षा में 150 सवालों के जवाब देने होंगे, इसके लिए ढाई घंटे का समय होता है। हर सवाल एक नंबर का होगा और एग्‍जाम में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। आपको बता दें कि  सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। एक जुलाई में और दूसरा दिसंबर में। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है वो नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और दूसरे स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Naukri: केंद्र और राज्य सरकारों ने इन विभागों में निकाल रखी हैं सरकारी नौकरी, ऐसे करें आवेदन
2 UGC NET: अगर आपको लगता है कि गलत है आंसर की में जवाब, तो दर्ज करा सकते हैं आपत्ति
3 12वीं पास हैं बीजेपी के दोनो डिप्टी सीएम, दोनो में है यह समानता
यह पढ़ा क्या?
X