ताज़ा खबर
 

CBSE CTET 2018: सीबीएसई सेंट्रल टीचर्स एजिलिबिलिटी टेस्ट 2018 का नोटिफिकेशन जल्द!

CBSE CTET 2018 Application form Notification Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), सेंट्रल टीचर्स एजिलिबिलिटी टेस्ट (CTET) का नोटिफिकेशन आगामी मार्च महीने में जारी कर सकता है। बता दें बीते दो वर्षों से CTET परीक्षा नहीं हुई है।

CBSE CTET 2018 Application form Notification Date: कक्षा एक से आठवीं तक के शिक्षकों की न्यूनतम योग्यता सुनिश्चित करने के लिए TET परीक्षाओं का प्रावधान किया गया है।

CBSE CTET 2018: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), सेंट्रल टीचर्स एजिलिबिलिटी टेस्ट (CTET) का नोटिफिकेशन आगामी मार्च महीने में जारी कर सकता है। हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, सीबीएसई इस साल मई महीने में इस परीक्षा का आयोजन करेगा। CTET का आयोजन, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की अहम जिम्मेदारियों में से एक है। बीते दो वर्षों से CTET परीक्षा नहीं हुई है। खबर के मुताबिक, सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पाठ्यक्रम में बदलाव हो रहा है जिसके कारण परीक्षा में देरी हो रही है। पाठ्यक्रम में बदलाव की जिम्मेदारी राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) को सौंपी गई है और इस महीने यह काम पूरा हो जाने की उम्मीद है।

खबर के मुताबिक, अधिकारी ने यह भी बताया कि मार्च महीने में अधिसूचना जारी की जाएगी और परीक्षा मई के अंत में या जून महीने की शुरुआत में होगी। बता दें शिक्षक बनने के लिए टीचर्स एजिलिबिलिटी टेस्ट (TET) पास करना अनिवार्य होता है। केंद्र के अलावा विभिन्न राज्य सरकारें भी इन परीक्षाओं का आयोजन कराती हैं। कक्षा एक से आठवीं तक के शिक्षकों की न्यूनतम योग्यता सुनिश्चित करने के लिए इन परीक्षाओं का प्रावधान किया गया था। वहीं CTET में दो साल की देरी से सबसे ज्यादा नुकसान दिल्ली के अभ्यर्थियों को हुआ है, क्योंकि उनके लिए CTET पास करना ही एकमात्र विकल्प है।

HOT DEALS
  • Sony Xperia XZs G8232 64 GB (Ice Blue)
    ₹ 34999 MRP ₹ 51990 -33%
    ₹3500 Cashback
  • Apple iPhone 7 32 GB Black
    ₹ 41999 MRP ₹ 52370 -20%
    ₹6000 Cashback

UPSC Civil Services Exam 2018: यहां जानिए प्रीलिमिनरी-मेन्स परीक्षा का पूरा पैटर्न, मार्किंग और सभी जरूरी बातें!

साल में एक बार CTET- गत वर्ष अप्रैल महीने में एक अधिकारी ने प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया से बातचीत में बताय था कि CTET साल में सिर्फ एक बार होगा। सीबीएसई ने विभिन्न परीक्षाओं के आयोजन के बढ़ते बोझ के कारण इस परीक्षा को साल में एक बार कराने का प्रस्ताव दिया था। जानकारी के लिए आपको बता दें कि बीते साल कुछ अनधिकृत वेबसाइट्स ने CTET नोटिफिकेशन जारी होने की फर्जी खबर फैला दी थी। बाद में सीबीएसई ने इस पर सफाई पेश करते हुए नोटिफिकेशन जारी होने की फर्जी खबरों का खंडन किया था। CTET से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी आप www.cbse.nic.in और www.ctet.nic.in से ही हासिल कर सकते हैं।

MP Vyapam Police Constable Final Result 2017: परिणाम घोषित, यूं चेक करें रिजल्ट और कटऑफ

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App