ताज़ा खबर
 

CBSE Class 12th Re-evaluation Result 2019: रिजल्ट जारी, जानिए कैसे और कहां करें चेक

CBSE Class 12th Re-evaluation Result 2019: सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं के रिवैल्युएशन रिजल्ट जारी कर दिए हैं। ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने के लिए लॉग-इन आईडी की जरूरत होगी।

CBSE Class 12th Re-evaluation Result 2019 LIVE: पुन:सत्यापन की प्रक्रिया में गलतियों को फिर से चेक किया जाएगा और यदि कोई प्रश्न नहीं चेक हुआ था, तो दोबारा चेक किया जाएगा। इस प्रक्रिया के तहत कोई जवाब फिर से नहीं पढ़ा जाएगा या फिर से मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।

CBSE Class 12th Re-evaluation, Rechecking Result 2019 @cbse.nic.in: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12 के पुनर्मूल्यांकन के लिए परिणाम घोषित कर दिए हैं। सीबीएसई ने दिल्ली विश्वविद्यालय को एक पत्र लिखकर उनके रिजल्‍ट की तारीखों को ध्यान में रखते हुए एडमिशन की तिथियां घोषित करने को कहा है। पिछले वर्ष एक मामले में, विश्‍वविद्यालय ने एक छात्र को कम अंकों के कारण एडमिशन देने से इंकार कर दिया था लेकिन रीइवेल्‍युएशन रिजल्‍ट जारी होने के बाद वह एडमिशन का पात्र हो गया और न्‍यायालय के आदेशानुसार विश्‍वविद्यालय को उसे एडमिशन देने के लिए कोर्स में अतिरिक्‍त सीटें जोड़नी पड़ीं थीं। इसलिए इस वर्ष रीइवेल्‍युएशन के रिजल्‍ट डीयू एडमिशन की डेट से पहले जारी किया गया है।

Sarkari Naukri -Result 2019 LIVE Updates: Check Here

बोर्ड रीइवेल्‍युएशन के रिजल्‍ट जारी हो चुके हैं जिसे स्‍टूडेंट्स अपने रोल नंबर की मदद से चेक कर सकते हैं। पुन:सत्यापन की प्रक्रिया में गलतियों को फिर से चेक किया गया है और यदि कोई प्रश्न नहीं चेक हुआ था, तो दोबारा चेक किया गया है। इस प्रक्रिया के तहत कोई जवाब फिर से नहीं पढ़ा गया है या फिर से मूल्यांकन नहीं किया गया है। रिजल्‍ट से जुड़ी हर अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए।

RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: Check Here

Live Blog

Highlights

    15:28 (IST)13 Jun 2019
    21 दिनों तक ही देखे जा सकेंगे रिजल्ट

    सीबीएसई रिवैल्यूशन के रिजल्ट अब जारी हो चुके हैं। जिन छात्रों को इन परिणामों का इंतजार था, वे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। रिजल्ट 21 दिनों तक ही देखे जा सकेंगे।

    14:07 (IST)13 Jun 2019
    रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं के रिवैल्युएशन रिजल्ट जारी कर दिए हैं। ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने के लिए लॉग-इन आईडी की जरूरत होगी।

    13:14 (IST)13 Jun 2019
    इस वेबसाइट पर देख सकते हैं रीइवेल्‍युएशन का स्‍टेटस

    अपना रीइवेल्‍युएशन आवेदन का स्‍टेटस देखने के लिए छात्र cbseonline.ernet.in/rchk/ पर विजिट करें और अपना एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करें।

    12:39 (IST)13 Jun 2019
    आज ही जारी होंगे रिजल्‍ट

    सीबीएसई बोर्ड 12वीं के रीइवेल्‍युएशन के रिजल्‍ट आज ही जारी करने वाला है। बोर्ड ने यह साफ कर दिया था कि दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में एडमिशन की डेट से पहले ही रीइवेल्‍युएशन के रिजल्‍ट जारी होंगे। ऐसे में यह स्‍पष्‍ट है कि रिजल्‍ट आज ही जारी किए जाएंगे। छात्र ताजा अपडेट्स के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

    11:50 (IST)13 Jun 2019
    रीइवेल्‍युएशन में नंबर कम-ज्‍यादा होने पर होगा ये

    यदि छात्र के नंबर रीइवेल्‍युएशन के बाद कम या ज्‍यादा होते हैं तो - नई मार्कशीट आधिकारिक वेबसाइट पर स्‍टूडेंट्स लॉगिन के अंदर मिलेगी। - नई मार्कशीट के संबंध में सूचना ईमेल द्वारा भेजी जाएगी। - नंबर कम-ज्‍यादा नहीं होते हैं तो ईमेल नहीं भेजा जाएगा, केवल आधिकारिक वेबसाइट पर सूचना जारी की जाएगी।

    11:28 (IST)13 Jun 2019
    पहले सरेंडर करनी होगी अपनी मार्कशीट

    ऐसे मामलों में जहां रीइवेल्‍युएशन के बाद छात्र के नंबर कम या ज्‍यादा हो जाते हैं, ऐसे उम्मीदवारों को अपनी अभी की मार्कशीट सरेंडर करनी होगी। इसके बाद, उन्हें एक नई मार्कशीट जारी की जाएगी।

    10:57 (IST)13 Jun 2019
    इतना था आवेदन शुल्‍क

    12वीं के रिजल्‍ट बोर्ड पिछले माह जारी कर चुका है। मार्क्‍स वेरिफिकेशन के लिए प्रति सब्‍जेक्‍ट शुल्‍क 500रु है, आंसर शीट की फोटोकॉपी पाने के लिए शुल्‍क 500रु प्रति आंसर शीट है तथा रीइवेल्‍युऐशन के लिए शुल्‍क 100रु प्रति सवाल है।

    10:41 (IST)13 Jun 2019
    पिछले वर्ष इस दिन जारी हुए थे रीइवेल्‍युएशन के रिजल्‍ट

    पिछले साल, 24 जुलाई को पुनर्मूल्यांकन के लिए परिणाम घोषित किया गया था। हालांकि, इस साल बोर्ड डीयू के प्रवेश 2019 के कारण पहले की तुलना में परिणाम की घोषणा करने जा रहा है। रिजल्‍ट आज घोषित किए जा सकते हैं।

    10:25 (IST)13 Jun 2019
    इन वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे रिजल्‍ट

    रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे जिन्‍हें छात्र अपने रोल नंबर तथा अन्‍य डीटेल की मदद से आसानी से चेक कर पाएंगे।

    10:02 (IST)13 Jun 2019
    कल है DU एडमिशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि

    दिल्ली विश्‍वविद्यालय में ग्रेजुएट कोर्सेज़ में एडमिशन लेने के लिए आवेदन की कल अंतिम तिथि है। इस आधार पर यह उम्‍मीद करना बेहद तर्कसंगत है कि सीबीएसई बोर्ड आज 13 जून को रीइवेल्‍युएशन के रिजल्‍ट जारी कर देगा।

    09:53 (IST)13 Jun 2019
    14 जून से पहले जारी होने हैं रिजल्‍ट

    दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में एडमिशन की तिथियों को ध्‍यान में रखते हुए, सीबीएसई बोर्ड 12वीं के रीइवेल्‍युएशन के रिजल्‍ट 14 जून से पहले जारी कर दिए जाएंगे।

    09:47 (IST)13 Jun 2019
    इसी सप्‍ताह जारी होंगे रिजल्‍ट

    सीबीएसई बोर्ड इसी सप्‍ताह 12वीं के रीइवेल्‍युएशन के रिजल्‍ट जारी करेगा। पुन:मूल्‍यांकन परीक्षा के रिजल्‍ट की डेट, हर हाल में, डीयू में एडमिशन की लास्‍ट डेट से पहले ही होगी।

    Next Stories
    1 AIIMS MBBS Result 2019: गुजरात के विश्वा ने हासिल की ऑल इंडिया सेकंड रैंक, जानें उनके सक्सेज मंत्र
    2 Mumbai University Admissions 2019: कल जारी होगी पहली मेरिट लिस्‍ट
    3 JNU का पहला एल्‍युमनाई अवार्ड पाएंगे केन्‍द्रीय मंत्री सीतारमण और सुब्रमण्‍यम जयशंकर