ताज़ा खबर
 

CBSE Class 12 Board Exams 2021: सैंपल पेपर्स और मार्किंग स्कीम जारी, यहां से करें चेक

CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं कक्षा के लिए थ्यौरी और प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट सीट दिसंबर महीने तक जारी होने की उम्मीद है। पिछले साल बोर्ड ने डेट शीट दिसंबर में जारी की थी।

students, online check, cbse, cbse 12th exam date sheetCBSE Class 12 Board Exams 2021: सैंपल पेपर्स और मार्किंग स्कीम जारी। (file photo)

CBSE Class 12 Board Exams 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने  कक्षा 12 के साइंस, कॉमर्स और आर्ट सेक्शन के लिए  सैम्पल पेपर अपनी ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademy.nic.in पर जारी किए हैं। सीबीएसई कक्षा 12 के सैम्पल पेपर को न्यू एग्जाम पैटर्न और कम किए गए पाठ्यक्रम के अनुसार डिजाइन किये गये हैं। सीबीएसई 12वीं कक्षा के लिए थ्यौरी और प्रैक्टिकल परीक्षा की डेट शीट दिसंबर महीने तक जारी होने की उम्मीद है। पिछले साल बोर्ड ने दिसंबर में डेट शीट जारी की थी। थ्यौरी और प्रेैक्टिकल एग्जाम के लिए टाइम टेबल, बोर्ड अपनी ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी करेगा।

शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 12वीं में लगभग 12 लाख छात्र अपनी डेट शीट का इंतजार कर रहे हैं। 12वीं कक्षा के तीनो स्ट्रीम – साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के लिए 2021 डेट शीट एक साथ जारी की जाएगी। हालांकि प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट शीट पहले जारी हो सकती है। Class 12 CBSE Board exam time table में सब्जेक्ट का नाम, एग्जाम का समय, एग्जाम डेट और छात्रों के लिए जरूरी दिशा निर्देश लिखे होंगे।

CBSE Class 12 Date Sheet 2021: ऐसे करें डाउनलोड

डेट शीट जारी होने के बाद छात्र इन स्टेप्स के माध्यम से डेट शीट डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले छात्र सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।
स्टेप 2:  होम पेज पर मौजूद recent announcement कॉलम पर जाएं और  Class 12 date sheet 2021 लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: लिंक पर क्लिक करते ही एक पीडीएफ आपकी स्क्रीन पर होगी।
स्टेप 4: छात्र फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही अपनी सुविधा के लिए प्रिंट आउट सुरक्षित रख लें।

हर साल, बोर्ड मार्च के महीने में परीक्षा का आयोजन करता है और कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी या फरवरी में आयोजित होती हैं, जोकि थ्योरी पेपर की शुरुआत से कुछ दिन पहले होती हैं। इस वर्ष कक्षा 12 की परीक्षाएं 15 फरवरी से 31 मार्च, 2020 के बीच होने की संभावना है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 National Education Day 2020: पीएम मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर कही ये बातें, यहां जानिए
2 जिस स्कूल में एडमिशन लेना चाहते थे तेजस्वी यादव, वहां पढ़ती थी भारत की सबसे अमीर महिला
3 Bihar Board BBOSE Result 2020: घोषित हुए 10वीं और 12वीं के परिणाम, जानिए कैसे करें चेक
यह पढ़ा क्या?
X