CBSE Accountancy Paper Leaked 2018 Class 12th, CBSE Class 12th Accounts Paper Leak News: Manish Sisodia Says Paper Leak and CBSE Denies - CBSE Class 12th Accounts Paper Leak: मनीष सिसोदिया ने की पुष्टि- 12वीं अकाउंटेंसी पेपर लीक, सीबीएसई ने किया इनकार - Jansatta
ताज़ा खबर
 

CBSE Class 12th Accounts Paper Leak: मनीष सिसोदिया ने की पुष्टि- 12वीं अकाउंटेंसी पेपर लीक, सीबीएसई ने किया इनकार

CBSE Class 12 Accountancy Paper Leak News: बारहवीं कक्षा के लेखाकर्म (अकाउंटेंसी) विषय की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का प्रश्न पत्र कथित तौर पर लीक हो गया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में इसकी पुष्टि की है।

Author March 16, 2018 9:58 AM
CBSE Class 12 Accountancy Paper Leak: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू हुई थीं।

श्रद्धा छेत्री: CBSE Paper Leak 2018: बारहवीं कक्षा के लेखाकर्म (अकाउंटेंसी) विषय की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का प्रश्न पत्र कथित तौर पर लीक हो गया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में इसकी पुष्टि की है। लीक हुआ प्रश्न पत्र, व्हाट्स ऐप पर वायरल हुए सेट-II प्रश्न पत्र से मेल खाता है। बता दें व्हाट्स ऐप पर प्रश्न पत्र गुरुवार सुबह से ही वायरल होने की रिपोर्ट्स सामने आई हैं। वायरल कॉपी को शिक्षा मंत्री ने क्रॉसचेक कराया है। सिसोदिया ने कहा, “मैंने सचिव और डायरेक्टरेट ऑफ एजुकेशन से इसकी जांच करने को कहा है और यह कन्फर्म हो चुका है कि प्रश्न पत्र सेट II से मैच कर रहा है।” सूत्रों के मुताबिक प्रश्न पत्र बुधवार से ही व्हाट्ऐप और अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर वायरल हो गया था। बताया जा रहा है कि पेपर का सोर्स दिल्ली के रोहिणी इलाके से ट्रेस हुआ है।

बता दें सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू हुई थीं। 12वीं कक्षा की अकाउंटेंसी (सब्जेक्ट कोड. 055) की परीक्षा गुरुवार यानी आज है। बता दें दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं 04 अप्रैल तक चलेंगी। वहीं बारहवीं की परीक्षाएं 13 अप्रैल 2018 तक आयोजित होंगी। पहले बारहवीं की परीक्षा 12 अप्रैल तक समाप्त होनी थी लेकिन सीबीएसई ने रिवाइज्ड शेड्यूल जारी कर फिजिकल एजुकेशन (विषय कोड. 048) की तारीक 13 अप्रैल 2018 कर दी थी। वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी महीने में हुई थीं। बता दें कि सीबीएसई ने इस वर्ष 10वीं कक्षा के कन्टीन्यूस एंड कॉम्प्रीहेंसिव इवेलुएशन (CCE) ग्रेडिंग सिस्टम को समाप्त कर दिया है। सेशन 2017-18 के एग्जाम पुरानी सालाना परीक्षा व्यवस्था के तहत आयोजित हो रहे हैं।

इसी बीच सीबीएसई ने पेपर लीक होने की बात को खारिज किया है। सीबीएसई ने कहा, “प्रश्न पत्र लीक नहीं हुआ है। एग्जाम सेंटर्स पर सभी सील्स बरकरार पाई गई हैं। शरारती तत्वों ने व्हाट्स ऐप और अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर गलत मेसेज सर्कुलेट किए हैं ताकि परीक्षा में बाधा खड़ी की जा सके।” वहीं इंडियन एक्सप्रेस ने गुरुवार को हुई परीक्षा के प्रश्न पत्र और सोशल मीडिया पर वायरल प्रश्न पत्र की तुलना की है और दोनों को एक जैसा पाया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App