scorecardresearch

CBSE 10th, 12th Results 2022: समय पर घोषित होगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, जानें केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सीबीएसई नतीजों पर क्या कहा

CBSE 10th, 12th Results 2022: सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जुलाई के आखिरी सप्ताह में जारी किया जाएगा।

CBSE 10th, 12th Results 2022: समय पर घोषित होगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, जानें केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सीबीएसई नतीजों पर क्या कहा
CBSE Result 2022: रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। (फोटो:पिक्साबे)

CBSE 10th, 12th Results 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे समय से ही घोषित किए जाएंगे। रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी किया जाएग। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने इस संबंध में जानकारी दी है।

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को सीबीएसई बोर्ड के नतीजे पर सफाई देते हुए कहा कि सीबीएसई के नतीजों में कोई देरी नहीं है। परीक्षा 15 जून तक चल रही थी। उसके बाद जांच में 45 दिन लगते हैं। उन्होंने कहा कि मैंने कल ही सीबीएसई (अधिकारियों) से बात की थी और परिणाम समय पर आएंगे। यह बातें उन्होंने अपने कानपुर दौरे के दौरान मीडिया से बातचीत में कही।

सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा दो चरणों में आयोजित की थी। टर्म 1 की परीक्षा पिछले साल नवंबर से दिसंबर के बीच और टर्म 2 परीक्षा अप्रैल 2022 में आयोजित की गई थी। अंतिम परिणाम दोनों परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर होगा।

बोर्ड ने हाल ही में यूजीसी से 12वीं के नतीजों की घोषणा का इंतजार किए बिना स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश शुरू करने के लिए यूजीसी से संपर्क किया था। जवाब में यूजीसी ने एक एडवाइजरी जारी कर सभी राज्य और केंद्रीय विश्वविद्यालयों से सीबीएसई कक्षा 12 के परिणामों को ध्यान में रखते हुए अपने प्रवेश कैलेंडर की योजना बनाने का अनुरोध किया।

सीबीएसई ने पिछले हफ्ते केरल और तमिलनाडु सरकार के साथ-साथ इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) को अनुरोध पत्र लिखकर आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिए अपनी संबंधित प्रवेश प्रक्रियाओं के विस्तार के लिए आग्रह किया था।

सीबीएसई 10वीं और12वीं का रिजल्ट जुलाई के आखिरी सप्ताह में घोषित किया जाएगा। रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट के जरिए अलावा उमंग ऐप के जरिए भी अपने नतीजे चेक कर सकते हैं।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 18-07-2022 at 02:21:37 pm