ताज़ा खबर
 

CBSE Re-Exam 2018: 10वीं-12वीं बोर्ड पेपर लीक मामले में पीएम नरेंद्र मोदी ने सख्त कार्रवाई करने को कहा

CBSE Class 10 Maths, Class 12 Economics Paper Leak Re Exam 2018: पीएम नरेंद्र मोदी पेपर लीक की खबरों से नाखुश हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए उन्होंने शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से बातचीत की है और कड़ी कार्रवाई करने को कहा है।

Author Updated: March 29, 2018 12:21 PM
CBSE Class 10 Maths, Class 12 Economics Paper Leak Re Exam 2018: CBSE ने अपने वेब-पोर्टल http://cbse.nic.in/ पर अधिसूचना जारी कर दोबारा परीक्षा आयोजित का ऐलान किया है। (Image Source: PTI)

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) दसवीं कक्षा की गणित और बारहवीं कक्षा की अर्थशास्त्र विषय की बोर्ड परीक्षा का दोबारा आयोजित कराएगा। CBSE ने अपने वेब-पोर्टल https://cbse.nic.in/ पर अधिसूचना जारी कर इसका ऐलान किया है। बोर्ड ने पेपर लीक होने की रिपोर्ट्स के कारण दोबारा परीक्षा लेने का फैसला लिया है। यह मुद्दा काफी गरमा गया है। पीएम नरेंद्र मोदी पेपर लीक की खबरों से नाखुश हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए पीएम ने शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से बातचीत की है और कड़ी कार्रवाई करने को कहा है। CBSE ने आज जारी की हुई स्टेटमेंट में कहा, “बोर्ड परीक्षाओं की शुचिता को बरकरार रखने और छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने दोबारा परीक्षाएं आयोजित कराने का फैसला लिया है।” CBSE जल्द ही परीक्षाओं की नई तारीखों का भी ऐलान करेगा।

CBSE की अधिसूचना के मुताबिक, परीक्षा की नई डेट्स एक सप्ताह के भीतर जारी कर दी जाएंगी। बता दें दसवीं कक्षा की गणित की बोर्ड परीक्षा आज हुई और बारहवीं कक्षा की अर्थशास्त्र की बोर्ड परीक्षा 26 मार्च 2018 को हुई। 12वीं के अर्थशास्त्र विषय के प्रश्न पत्र की हस्तलिखित नकल कथित तौर पर व्हाट्स ऐप पर, परीक्षा से एक दिन पहले वायरल हो गई थी। आपको बता दें बारहवीं कक्षा के अकाउंटेंसी बोर्ड परीक्षा का प्रश्न पत्र भी कथित तौर पर लीक होने की भी खबर आई थी। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में पेपर लीक होने की बात की पुष्टि की थी लेकिन CBSE ने इससे इनकार किया था।

CBSE ने इस साल से 10वीं कक्षा के कन्टीन्यूस एंड कॉम्प्रीहेंसिव इवेलुएशन (CCE) ग्रेडिंग सिस्टम को समाप्त कर दिया है। सेशन 2017-18 के एग्जाम पुरानी सालाना परीक्षा व्यवस्था के तहत आयोजित हो रहे हैं। CBSE की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं 5 मार्च 2018 से शुरू हुई थीं। दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं 04 अप्रैल 2018 तक चलेंगी। वहीं बारहवीं की परीक्षाएं 13 अप्रैल 2018 तक आयोजित होंगी। लगभग 28 लाख छात्र बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित हो रहे हैं। हालांकि दो परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी होने पर तारीखें आगे बढ़ जाएंगी।

पेपर लीक मामले में दिल्ली पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। दिल्ली पुलिस ने दो मुकदमे दर्ज किए हैं। मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस ने अपराध शाखा का एक विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित किया है। विशेष पुलिस आयुक्त आर.पी. उपाध्याय ने बताया, “एसआईटी का नेतृत्व संयुक्त आयुक्त आलोक कुमार करेंगे। जांच करने वाली एसआईटी में पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) और सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) रैंक के पुलिसकर्मी शामिल हैं।”

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 CBSE Re-Exam 2018: दोबारा होंगी सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड के इन विषयों की परीक्षाएं
2 UPSC NDA/NA Admit Card 2018: परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी, upsconline.nic.in से यूं करें डाउनलोड
3 GTET 1 Result 2018: गुजरात टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट के परिणाम घोषित, ऐसे चेक करें रिजल्ट