scorecardresearch

CBSE class 10, 12 board exams 2021: प्राइवेट कैंडिडेट्स के लिए रजिस्ट्रेशन शेड्यूल में बदलाव, ये हैं नई डेट्स

CBSE class 10, 12 board exams 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने प्राइवेट कैंडिडेट द्वारा कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है।

cbse.nic.in, cbse bard exam, cbse board exams 2021, cbse board exams 2020, education news,
बोर्ड द्वारा जारी नोटिस में परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार 1 अप्रैल से शैक्षिणिक सत्र की शुरूआत करना सही रहेगा।
CBSE class 10, 12 board exams 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE ने कक्षा 9 और 11 परीक्षा 2021 के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी पत्र में, बोर्ड ने स्कूलों से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि स्कूल पहले पढ़ाई का नुकसान हुआ है उसे पूरा करे उसके बाद ही एग्जाम कराएं।

बोर्ड द्वारा जारी नोटिस में परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार 1 अप्रैल से शैक्षिणिक सत्र की शुरूआत करना सही रहेगा। बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कक्षाओं और एग्जाम का आयोजन कोरोना गाइडलाइन के अनुसार ही किया जाए। स्कूल संक्रमण से संबंधित दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करेंगे और स्कूल को सैनिटाइज किया जाएगा।

वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने प्राइवेट कैंडिडेट द्वारा कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे cbse.gov.in पर कर सकते हैं। पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 22 फरवरी को समाप्त होनी थी जो अब 25 फरवरी कर दी गई है।

बोर्ड 4 मई से 10 जून तक कक्षा 10 और 12 की परीक्षा आयोजित करेगा। कक्षा 12 की परीक्षा सबसे कम समय में सुनिश्चित करने के लिए दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। 2020 में, परीक्षा 45 दिनों में पूरी हुई थी, हालांकि, 2021 में परीक्षा 39 दिनों में होंगी। वहीं इन परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई को जारी किया जाएगा। कोरोना महामारी की वजह से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सिलेबस को 30 प्रतिशत  कम किया है।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट