ताज़ा खबर
 

CBSE बोर्ड इस साल से शुरू कर रहा है नया सब्‍जेक्‍ट ‘Applied Mathematics’, नॉन-साइंस स्‍टूडेंट्स के लिए होगा खास

CBSE Board 2020: पिछले साल, CBSE ने कक्षा 10 के छात्रों के लिए गणित विषयों के दो स्तर भी पेश किए थे - बेसिक और स्‍टैंडर्ड। अब, जो छात्र 10 वीं कक्षा में बेसिक गणित पास करते हैं, उन्हें भी वैकल्पिक पाठ्यक्रम की अनुमति होगी।

केन्‍द्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की ट्विटर वॉल से

CBSE Board 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए शैक्षणिक वर्ष 2021 से एक वैकल्पिक पाठ्यक्रम के रूप में एक नया विषय ‘Applied Mathematics’ लाने जा रहा है। बोर्ड ने अपने सर्कुलर में कहा, “यह देखा गया है कि मौजूदा गणित का पाठ्यक्रम साइंस स्‍ट्रीम की पढ़ाई के साथ तो ठीक है मगर विश्वविद्यालय शिक्षा में कॉमर्स या सोशल साइंस आधारित विषयों के साथ नहीं।”

CBSE ने कहा, अप्‍लाइड मैथमेटिक्‍स कक्षा 11 और 12 के दो वर्षों में बिजनेस, अर्थशास्त्र और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में गणित के ज्ञान को कवर करेगा। “यह उम्मीद की जाती है कि इस नए विषय को विभिन्न क्षेत्रों में एप्लिकेशन की अवधारणाओं को जोड़कर पढ़ाया जाएगा, जिससे छात्रों को 21 वीं सदी की दक्षताएं जैसे क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्‍लम सॉल्विंग, लॉजिकल रीज़निंग आदि विकसित करने में सक्षम बनाया जा सके।”

इससे पहले, अप्‍लाइड मैथमेटिक्‍स के नाम से एक पाठ्यक्रम को एक स्किल सब्‍जेक्‍ट के रूप में डिजाइन किया गया था जबकि अब इसे एक ऑप्‍शनल सब्‍जेक्‍ट के रूप में तैयार किया गया है। कक्षा 12 के वे छात्र जो स्किल कोर्स चुनते हैं, या चुन चुके हैं, उन्‍हें इलेक्टिव कोर्स का ऑफर दिया जाएगा जबकि, ऐसे छात्र जो बेसिक मैथ्‍स चुन चुके हैं और 11वीं या 12वीं में मैथ्‍स नहीं ले सकते, वे भी अप्‍लाइड मैथमेटिक्‍स चुनने के पात्र होंगे।

पिछले साल, CBSE ने कक्षा 10 के छात्रों के लिए गणित विषयों के दो स्तर भी पेश किए थे – बेसिक और स्‍टैंडर्ड। अब, जो छात्र 10 वीं कक्षा में बेसिक गणित पास करते हैं, उन्हें भी वैकल्पिक पाठ्यक्रम की अनुमति होगी। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत और विदेश में परीक्षा के लिए पंजीकृत लगभग 18 लाख छात्रों में से 33 प्रतिशत ने इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा के दौरान बेसिक मैथमेक्टि को चुना है।

Next Stories
1 Coronavirus in India: IIT के शोधकर्ता तैयार कर रहे हैं आइसोलेशन वार्ड में खाना और दवाईयां पहुंचाने वाले रोबॉट
2 CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date 2020: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड एग्जाम नोटिस जल्द, जानें कब आ सकते हैं रिजल्ट
3 Sarkari Naukri: देशभर में निकलीं इन सरकारी नौकरियों के लिए आप घर बैठे कर सकते हैं आवेदन
ये पढ़ा क्या?
X