ताज़ा खबर
 

CBSE Board Exams 2019 Preparation Tips: जल्द शुरु होंगे सीबीएसई के एग्जाम, जानें कैसे करनी है तैयारी

CBSE Class 12, 10 Board Exam 2019 Preparation Tips: उत्तर पुस्तिका पर अपने जवाब हमेशा मार्जिन देकर लिखें। यह जरुरी नहीं कि सभी छात्रों की लिखावट सुंदर हो लेकिन मार्जिन देकर लिखने से लिखावट साफ-सुथरी जरुर होगी।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

CBSE Class 12, 10 Board Exam 2019 Preparation Tips: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं जल्दी ही होने वाली है। 15 फरवरी से सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। यह परीक्षा 4 अप्रैल तक चलेगी। सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू होंगी और 29 मार्च तक चलेंगी। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले छात्र अपनी तैयारियों में जुट गए हैं। अच्छे नंबर हासिल करने के लिए यह जरुरी है कि छात्र सभी सवालों का सही और सटीक उतर दें। कई छात्र परीक्षा के वक्त तनाव में भी आ जाते हैं। सबसे जरुरी है कि परीक्षा के वक्त छात्र तनाव बिल्कुल भी ना लें और सहीं तरीके से परीक्षा की तैयारी करें। हम आपको बताते हैं कि कैसे छात्र इस परीक्षा के लिए बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

बेहतर तैयारी के लिए अपनाए यह तरीका:

– यह जरुरी है कि परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र Syllabus के मुताबिक NCERT टेक्स्ट बुक में दिए गए सभी प्रश्नों को वो अच्छी तरह Revised करें। बार-बार दोहराने से छात्रों की पकड़ उस सवाल पर अच्छी तरह से बन जाती है।

– अक्सर यह देखने में आता है कि छात्र बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते वक्त कई तरह की Supplementary Books पढ़ने लगते हैं और NCERT टेक्स्ट बुक को नजरअंदाज कर बैठते हैं लेकिन छात्रों को NCERT टेक्स्ट बुक को नजरअंदाज करने से बचना चाहिए। बल्कि NCERT टेक्स्ट बुक को उन्हें प्राथमिकता में रखना चाहिए और उसी के अनुसार परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

– छात्रों को सीबीएसई द्वारा जारी किए गए सैम्पल पेपर और मार्किंग स्कीम को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए। अगर छात्र सैम्पल पेपर में दिए गए सवालों के मुताबिक तैयारी करेंगे तो उन्हें यह समझने में आसानी होगी कि परीक्षा में किसी सवाल का कितना लंबा जवाब वो लिख सकते हैं और इसपर उन्हें कितने अंक मिलेंगे।

– परीक्षा में सवाल का जवाब लिखते समय यह ध्यान रखें कि निर्देशित शब्द सीमा से ज्यादा आप ना लिखें। हर सवाल का जवाब तय शब्द संख्या में ही दें। कई बार ज्यादा लंबा जवाब लिखने पर ऐसा लगता है कि छात्र अपने जवाब को सटीक तौर से लिखने में सक्षम नहीं है।

– उत्तर पुस्तिका पर अपने जवाब हमेशा मार्जिन देकर लिखें। यह जरुरी नहीं कि सभी छात्रों की लिखावट सुंदर हो लेकिन मार्जिन देकर लिखने से लिखावट साफ-सुथरी जरुर होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App