ताज़ा खबर
 

CBSE Board Exams 2018: छात्रों के लिए शुरू की गई काउंसलिंग सर्विस, ऐसे लाभ उठाएं

CBSE 10th and 12th Board Exams 2018: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन गुरुवार से छात्रों के लिए काउंसलिंग सर्विसेज शुरू कर दी है। काउंसलिंग 13 अप्रैल तक जारी रहेगी। इस काम को अंजाम देने के लिए 91 प्रशिक्षित लोगों को चुना गया है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) गुरुवार से छात्रों के लिए काउंसलिंग सर्विसेज शुरू कर दी है। बोर्ड परीक्षाओं के शुरू होने में 1 महीने का समय बचा है और इसी के साथ ही छात्रों पर पढ़ाई का दबाव भी बढ़ रहा है। ऐसे में छात्रों की सुविधा के लिए ये काउंसलिंग सर्विस शुरू की गई है। काउंसलिंग 13 अप्रैल तक जारी रहेगी। इस काम को अंजाम देने के लिए 91 प्रशिक्षित लोगों को चुना गया है। इनमें प्रिंसिपल, प्रशिक्षित काउंसलर्स, साइकोलॉजिस्ट्स और स्पेशल एजुकेटर्स की मदद ली जाएगी। सीबीएसई ने बुधवार को स्टेटमेंट जारी कर काउंसलिंग सर्विसेज की जानकारी दी। काउंसलिंग का लाभ उठाने के लिए छात्रों को इस नंबर पर कॉल करना होगा: 1800 11 8004.

इस नंबर पर सुबह 8 से रात 10 बजे तक कॉल कर सकते हैं। बोर्ड ने स्पेशल एजुकेटर्स को भी इस काम के लिए चुना है जो दिव्यांग छात्रों की काउंसलिंग में मदद करेंगे। बता दें 9वीं बार है जब सीबीएसई ये काउंसलिंग सर्विसेज दे रहा है। हर साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के शुरू होने से पहले ये सर्विस देता है। टोल फ्री नंबर के अलावा छात्र ऑनलाइन काउंसलिंग का लाभ, counselling.cecbse@gmail.com पर मेल कर उठा सकते हैं। बता दें 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा 5 मार्च से शुरू होगी।

SSC नोटिफिकेशन: जानिए कब घोषित होंगे MTS, CHSL, दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल और अन्य परीक्षाओं के नतीजे

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने 10 जनवरी को 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी की थी। बोर्ड परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होंगी। 10वीं और 12वीं दोनों बोर्ड एग्जाम एक ही दिन यानी 5 मार्च से शुरू होंगे। जहां 10वीं की बोर्ड की परीक्षाएं 04 अप्रैल तक चलेंगी वहीं 12वीं की परीक्षाएं 12 अप्रैल तक चलेंगी। 5 मार्च को 12वीं के इंग्लिश कोर, इंगलिश इलेक्टिव-एन और इंग्लिश इलेक्टिव-सी सब्जेक्ट्स की परीक्षा होगी।

बॉयोमेडिकल इंजीनियरिंग में अवसरों की भरमार, जानिए शैक्षणिक योग्यता से लेकर सैलरी तक की जानकारी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App