ताज़ा खबर
 

CBSE Board Exam 2020: HRD मंत्री ने दी ये खुशखबरी! जानिए होम टाउन में सीबीएसई एग्जाम देने के लिए क्या करें

CBSE Board Class 10, Class 12 Remaining Exam 2020: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम का इंतजार कर रहे 31 लाख छात्रों के लिए जरूरी सूचना का ऐलान किया है। COVID-19 महामारी के कारण और लॉकडाउन के दौरान जो छात्र जिस जिले में हैं वे अपने गृह जिले में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा दे सकेंगे।

मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक। (फोटो सोर्स- ट्विटर अकाउंट @DrRPNishank से स्क्रीनशॉट)

CBSE Board Class 10, Class 12 Remaining Exam 2020: मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार, (27 मई 2020) को सीबीएसई बोर्ड एग्जाम का इंतजार कर रहे 31 लाख छात्रों के लिए जरूरी सूचना का ऐलान किया है। COVID-19 महामारी के कारण और लॉकडाउन के दौरान जो छात्र जिस जिले में हैं वे अपने गृह जिले में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा दे सकेंगे। रमेश पोखरियाल निशंक ट्विटर अकाउंट के जरिए ये संदेश जारी किया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि, “Covid_19 संकट के कारण हजारों बच्चे अपने गृह प्रदेश में चले गए थे, ऐसी स्थिति में सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हो रहे विद्यार्थियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए CBSE ने यह फैसला लिया है कि ऐसे विद्यार्थी अपनी बोर्ड परीक्षा अपने गृह जिले में ही दे सकते हैं।”

HRD मंत्री निशंक ने बताया कि सीबीएसई बोर्ड एग्जाम को लेकर छात्रों और अभिभावकों के कई समस्याएं सामने आ रही थीं। इनमें पहली समस्या एग्जाम सेंटर की थी, जो काफी दूर हैं। सीबीएसई द्वारा छात्रों को अपने स्कूलों में ही परीक्षा देने का अवसर दिया गया है। पहले सिर्फ 3000 परीक्षा केंद्र चिन्हित किए गए थे लेकिन अब लगभग 15000 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होनी है।

दूसरी समस्या उन छात्रों की थी जो हजारों किलोमीटर की दूरी तय करके अपने गृह राज्य में चले गए हैं। सभी की समस्या को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने यह फैसला किया है कि जो छात्र जिस जनपद में हैं वे वहीं परीक्षा दे सकते हैं।

10वीं और 12वीं के सभी छात्रों को अपने स्कूल को यह सूचना देनी होगी कि आप किस जनपद में हैं। स्कूल को बताना होगा कि जहां हैं उसी जनपद में परीक्षा देना चाहते हैं, इसके बाद छात्रों को स्कूल से अपने जनपद में परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी। यह प्रक्रिया जून के पहले सप्ताह में शुरू होगी और तभी छात्रों पता चल जाएगा कि छात्र किस स्कूल में परीक्षा दे सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Naukri : केंद्र और राज्य सरकारों के इन विभागों में करें घर बैठे सरकारी नौकरी के लिए आवेदन, सैलरी भी मोटी मिलेगी
2 CBSE Board: लॉकडाउन के दौरान सीबीएसई बोर्ड ने उठाए ये कई खास कदम, देखें पूरी डिटेल
3 RRB NTPC: आरआरबी एनटीपीसी का एडमिट कार्ड, रेलवे की नौकरी के लिए देने होंगे इतने इम्तिहान!
ये पढ़ा क्या?
X