ताज़ा खबर
 

CBSE Board Exam Datesheet 2021: यहां मिलेगी 10वीं 12वीं बोर्ड एग्जाम की डेटशीट, चेक करें पैटर्न और सिलेबस

CBSE Board Class 10, Class 12 Exam Date Sheet 2021: परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी, हमेशा की तरह, पूछे जाने वाले प्रश्नों को टाइप किया गया है। परीक्षा में अधिक आवेदन आधारित प्रश्न और केस-स्टडी-आधारित प्रश्न होंगे।

Students, cbse, cbse board examप्रतीकात्मक तस्वीर। (Express Photo by Tashi Tobgyal)

CBSE Board Class 10, Class 12 Exam Date Sheet 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। अब छात्रों को अपनी डिटेल्ड डेटशीट का इंतजार है, जो कभी भी खत्म हो सकता है। डेटशीट सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की जाएगी। बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून 2021 तक पूरी हो जाएंगी। परीक्षाओं के दौरान कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए जरूरी दिशा-निर्देशों का पालन होना अनिवार्य होगा। जिसमें फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना बेहद जरूरी होगा।

दरअसल, केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक लाइव सेशन के दौरान सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की तारीखों का ऐलान किया था। उन्होंने बताया था कि, सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 4 मई 2021 से शुरू होंगी, 10 जून 2021 तक परीक्षाएं पूरी हो जाएंगी। दोनों क्लासेस के प्रैक्टिकल 1 मार्च 2021 से शुरू होंगे। परिणाम की घोषणा 15 जुलाई 2021 तक की जाएगी।

यह फैसला राज्य सरकारों, छात्रों, शिक्षकों द्वारा पहले की बोर्ड परीक्षाओं में देरी करने के बाद आया है, जो आमतौर पर फरवरी या मार्च में आयोजित की जाती हैं। दिल्ली सरकार ने छात्रों के लिए पहले केंद्र सरकार से मई तक स्कूलों में पढ़ाई न कराने की अपील भी की थी।

Exam Pattern: परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी, हमेशा की तरह, पूछे जाने वाले प्रश्नों को टाइप किया गया है। परीक्षा में अधिक आवेदन आधारित प्रश्न और केस-स्टडी-आधारित प्रश्न होंगे, जिसमें छात्रों को एक पैराग्राफ दिया जाएगा और उन्हें पैराग्राफ पढ़ने के बाद प्रश्नों का उत्तर देना होगा। यह छात्रों को उनकी पढ़ने, समझने, व्याख्या और उत्तर लेखन क्षमताओं पर आकलन करेगा। छात्र इसे अच्छे से समझने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर संशोधित सेंपल पेपर्स भी देख सकते हैं।

Syllabus में कटौती: COVID-19 महामारी की वजह से, 30 प्रतिशत सिलेबस की कटौती होगी। इसके अलावा, समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले छात्र के अकादमिक घंटों के नुकसान की भरपाई करने के लिए 33 फीसदी आंतरिक विकल्प होंगे।

Next Stories
1 CTET 2020 Admit Card: 31 जनवरी को है एग्जाम, यहां से डाउनलोड कर पाएंगे एडमिट कार्ड
2 CGPSC ने जारी किए इन कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड
3 HTET answer key 2020 released: हरियाणा एचटेट की आंसर की जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक
ये पढ़ा क्या?
X