ताज़ा खबर
 

CBSE Board Exam 2020: बोर्ड ने प्राइवेट स्‍टूडेंट्स के लिए जारी किए ये जरूरी निर्देश

CBSE Board Exam 2020: इस साल कक्षा 10 की परीक्षा के लिए 18 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है जबकि कक्षा 12 में रजिस्‍टर्ड छात्रों की संख्या 12 लाख से अधिक है।

Representational Image

CBSE Board Exam 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्‍मीदवारों के लिए जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं। एक नोटिस में बोर्ड ने केंद्र अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि भले ही छात्रों के CBSE प्रवेश पत्र पर प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर न हों फिर भी उन्‍हें संबंधित परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति दी जाए। हालांकि, बोर्ड ने कहा है कि एडमिट कार्ड में माता-पिता और उम्मीदवार के हस्ताक्षर होने जरूरी हैं।

बोर्ड ने कहा कि ये निर्देश कक्षा 10 और कक्षा 12 परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले प्राइवेट उम्मीदवारों को अनुचित कठिनाई से बचाने के लिए दिए गए हैं। CBSE बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 की वार्षिक परीक्षाएं इस सप्‍ताह शुरू हो चुकी हैं और अगले सप्ताह से प्रमुख थ्‍योरी सब्‍जेक्‍ट्स की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

हाल ही में एक अन्य अपडेट में, बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि स्कूल, छात्रों को उनके प्री-बोर्ड परीक्षा के अंकों के आधार पर बोर्ड परीक्षा में बैठने से रोक नहीं सकते। छात्रों द्वारा किए गए ट्वीट के जवाब में बोर्ड ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से यह बयान दिया।

इस साल कक्षा 10 की परीक्षा के लिए 18 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है जबकि कक्षा 12 में रजिस्‍टर्ड छात्रों की संख्या 12 लाख से अधिक है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 RRB NTPC Exam Date 2020 Update: रेलवे भर्ती बोर्ड नहीं करेगा परीक्षा की तिथि की घोषणा, जानें क्‍यों
2 UPSC Geo-Scientist Result 2020: upsc.gov.in पर प्रीलिम्स एग्जाम रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक, मेन्स परीक्षा जून में
3 IGNOU Term End Exam Result December 2019: ignou.ac.in पर टीईई दिसंबर 2019 के परिणाम और ग्रेड कार्ड जारी, ऐसे करें चेक
ये पढ़ा क्या?
X