ताज़ा खबर
 

CBSE Board Class 10th, 12th 2019 परीक्षाओं में इन प्रश्‍नपत्रों में थी गड़बडि़यां, बोर्ड उठायेगा ये जरूरी कदम

CBSE Board Exams 2019: यदि कोई उम्मीदवार अपनी कक्षा 12 या कक्षा 10 के परिणाम से खुश नहीं है, तो उनके पास अपनी उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने का अवसर होगा।

Author Published on: April 17, 2019 9:21 AM
जो छात्र अपने नंबर वेरिफाई कराना चाहते हैं, वे प्रति विषय 500 रुपये का भुगतान करके ऐसा कर सकते हैं।

CBSE बोर्ड परीक्षा 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा हाल ही में संपन्‍न कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाएं किसी भी पेपर लीक की खबर से दूर रहीं लेकिन इस साल प्रश्न पत्रों में कई गड़बडि़यां थीं। सीबीएसई बोर्ड का गड़बडि़यों से पुराना नाता है, पिछले वर्ष की परीक्षाओं में कक्षा 12 इकॉनामिक्‍स तथा कक्षा 10 गणित के पेपर लीक होने की वजह से 20 लाख छात्रों को परेशानी उठानी पड़ी थी। इस वर्ष भी छात्र परेशानी में हैं क्‍योंकि इस वर्ष बोर्ड के परीक्षा प्रश्‍नपत्रों में कई सारी गड़बडि़यां रहीं।

CBSE ने त्रुटि-मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई तकनीकी पहल अपनाई थी, लेकिन प्रयासों के बावजूद, न तो कक्षा 10 और न ही कक्षा 12 परीक्षाओं को त्रुटि-मुक्त नहीं कहा जा सकता था। बोर्ड ने फिलहाल इन प्रश्‍नपत्रों में गड़बड़ी की बात स्‍वीकारी है: कक्षा 12 अंग्रेजी, कक्षा 12 अकाउंटेंसी, कक्षा 12 गणित, कक्षा 10 हिंदी, कक्षा 10 कन्‍नड़ और कक्षा 10 फिजिक्‍स।

CBSE ने indianexpress को बताया कि प्रत्येक परीक्षा के लिए एक समिति बैठकर प्रश्न पत्रों पर चर्चा करेगी। यदि कोई विसंगति पाई जाती है तो छात्रों को मुआवजा दिया जाएगा जिसमें ग्रेस मार्क्स और लीनियर चेकिंग भी शामिल हो सकते हैं। बोर्ड ने स्कूलों और छात्रों को परीक्षा में उनके द्वारा पाई गई किसी भी विसंगति के बारे में शिकायत दर्ज करने का अवसर प्रदान किया था, लेकिन परीक्षाओं के के दौरान शिकायतों को भेजने का मौका केवल 24 घंटे के लिए था। यदि इसके बाद भी छात्र अंकों से संतुष्‍ट नहीं होते हैं तो पुन:मूल्‍यांकन का भी अवसर है।

यदि कोई उम्मीदवार अपनी कक्षा 12 या कक्षा 10 के परिणाम से खुश नहीं है (जो जल्द ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा घोषित किये जाने वाले हैं) तो उनके पास अपनी उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने का अवसर होगा। जिन छात्रों को अपने नंबर वेरिफाई करने की आवश्यकता है, वे प्रति विषय 500 रुपये का भुगतान करके ऐसा कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर परिणाम की घोषणा के बाद उसी दिन रीइवेल्‍युएशन का लिंक सक्रिय हो जाएगा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 TS Inter Results: इस दिन जारी होंगे TSBIE के रिजल्ट, ऐसे देखें परिणाम
2 SSC Stenographer Result 2018: स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी 2018 के नतीजे हुए जारी, ऐसे देखें परिणाम
3 KEAM 2019 परीक्षा के एडमिट कार्ड आज हो रहे हैं जारी, यहां देखें जरूरी जानकारी