ताज़ा खबर
 

CBSE 2020: cbse.nic.in पर जारी हुए 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम के एडमिट कार्ड, COVID-19 के चलते ये हैं तैयारियां

CBSE Board Class 10th, 12th Compartment Exam 2020 Admit Card: छात्र इस साल की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जा सकते हैं।

cbse, cbse exam 2020, cbse class 10 exam Admit Card, cbse Admit Card, cbse exam 2020 newsCBSE Board Class 10th, 12th Compartment Exam 2020 Date, Admit Card: सीबीएसई बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा में लगभग 5 लाख छात्र शामिल हो सकते हैं।

CBSE Board Class 10th, 12th Compartment Exam Admit Card 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं क्लास के लिए कंपार्टमेंट एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। छात्र इस साल की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जा सकते हैं। अपने अंकों में सुधार करने के इच्छुक छात्रों के लिए परीक्षाएं 22 सितंबर से 29 सितंबर के बीच पूरे भारत में आयोजित होने वाली हैं। उन लोगों के साथ जो पहली बार में परीक्षा नहीं दे सकते थे, जो छात्र सीबीएसई की ‘स्पेशल मार्किंग स्कीम’ से खुश नहीं थे, वे भी इन परीक्षाओं के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कोरोनॉयरस के प्रकोप के बीच सीबीएसई द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई की। याचिका में यह कहा गया था कि छात्रों को कोरोनावायरस के मद्देनजर मौजूदा हालात के बीच लिखित परीक्षा के लिए बुलाना उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। पिछली सुनवाई के दौरान, सीबीएसई बोर्ड को इस महीने होने वाली सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षाओं पर एक हलफनामा दाखिल करने के लिए कहा गया था। याचिकाकर्ताओं ने कहा था कि परीक्षा आयोजित होने और परिणाम घोषित होने तक एडमिशन प्रोसेस भी बंद हो जाएगी। इसके बाद CBSE ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया था कि उसने परीक्षा केंद्रों को 575 से बढ़ाकर 1,278 कर दिया है। इसके अलावा, महामारी के कारण एहतियात के तौर एक कमरे में 40 छात्रों की जगह, केवल 12 छात्रों को ही बैठाया जाएगा। रही बात एडमिशन की तो सीबीएसई, विश्वविद्यालयों से प्रोविजनल के आधार पर प्रवेश देने के लिए कहकर मदद कर सकता है।

Online CBSE Class 10th, 12th Compartment Exam 2020 Admit Card: जानिए कैसे करें डाउनलोड

चरण 1. सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।
चरण 2. होमपेज पर, एडमिट कार्ड लिंक फ्लैशिंग पर क्लिक करें।
चरण 3. अपना लॉग-इन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
चरण 4. उम्मीदवार का एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा।
चरण 5. इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंट आउट लें।

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा में लगभग 5 लाख छात्र शामिल हो सकते हैं। COVID-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए, विशेष सावधानियों के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी। छात्रों और परीक्षा के लिए फेस मास्क और sanitisers अनिवार्य होंगे और सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, पेजों को मोड़ने में थूक या लार का उपयोग निषिद्ध है और परीक्षा केंद्रों को कंटेनमेंट जोन के बाहर तैयार किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Naukri-Result 2020: कम पढ़े लिखे हैं तो क्या हुआ, सरकारी नौकरी के हकदार तो हैं यहां कीजिए घर बैठे आवेदन
2 UGC: यूजीसी की नई गाइडलाइन्स के मुताबिक इस तारीख तक पूरे हो जाने चाहिए फाइनल ईयर के एग्जाम
3 JEE Advanced 2020: jeeadv.nic.in पर रजिस्‍ट्रेशन का प्रोसेस शुरू, यहां मौजूद है डायरेक्‍ट लिंक
IPL 2020
X