ताज़ा खबर
 

‘कोरोनाकाल’ में नहीं होंगी बोर्ड परीक्षाएं, सीबीएसई बोर्ड ने SC को बताया- ऐसे नंबर सुधार सकेंगे छात्र

छात्रों के परिणाम पिछली तीन परीक्षाओं के आंतरिक मूल्याकंन के आधार पर तैयार किया जाएगा। हालांकि, कोरोनावायरस महामारी के कारण रद्द होने वाली बोर्ड की परीक्षाएं हालात ठीक होने पर फिर से आयोजित की जाएंगी।

SC, supreme court cases, cbseएसजी तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि, सीबीएसई ने कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा भी रद्द कर दी है और कोई और परीक्षा नहीं होगी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 01 से 15 जुलाई तक आयोजित होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया है। सीबीएसई बोर्ड ने गुरुवार, 25 जून 2020 को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान बताया कि, छात्रों के परिणाम पिछली तीन परीक्षाओं के आंतरिक मूल्याकंन के आधार पर तैयार किया जाएगा। हालांकि, कोरोनावायरस महामारी के कारण रद्द होने वाली बोर्ड की परीक्षाएं हालात ठीक होने पर फिर से आयोजित की जाएंगी। ये परीक्षाएं छात्रों के लिए एक विकल्प के तौर पर होंगी, जिसके माध्यम से इच्छुक छात्र अपनी परफॉर्मेंस में सुधार कर सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड को आंतरिक मूल्यांकन के लिए योजना को इंगित करने वाली अधिसूचना जारी करने के लिए कहा है। बोर्ड ने कहा है कि वह कल ही इसकी सूचना देगा। सुप्रीम कोर्ट कल सुबह 10.30 बजे इस मामले पर अपना आदेश पारित करेगा।

प्रधान पब्लिक प्रोसेक्यूटर तुषार मेहता ने अदालत को बताया कि, कक्षा 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए अंक अंतिम के रूप में होंगे। उन्होंने SC को सूचित किया कि, सीबीएसई ने कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है और कोई और परीक्षा नहीं होगी। कक्षा 10 की परीक्षा रद्द कर दी गई है जबकि कक्षा 12 के छात्रों के पास एक विकल्प होगा। दरअसल, कक्षा 12 के अलावा, CBSE को दिल्ली के पूर्वोत्तर क्षेत्र से संबंधित कक्षा 10 के छात्रों के लिए लंबित परीक्षा भी आयोजित करनी थी, जो इस साल की शुरुआत में हिंसा से प्रभावित था। विशेष योजना के तहत परिणाम इस महीने घोषित किए जा सकते हैं।

वहीं इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE) बोर्ड का प्रतिनिधित्व करते हुए सीनियर वकील जयदीप गुप्ता ने कहा कि, “हम कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा भी रद्द कर देंगे। हम एक ही बार में मूल्यांकन परिणाम घोषित करेंगे। बाद में, हम बोर्ड परीक्षा आयोजित कर सकते हैं।”

बता दें कि, CBSE के साथ-साथ CISCE भी इस साल ICSE, ISC परीक्षा आयोजित नहीं करेगी। इस घोषणा का असर सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ JEE मेन और NEET 2020 सहित राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षाओं पर भी पड़ने वाला है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 CBSE Board: CBSE बोर्ड परीक्षा के बाद, CTET परीक्षा भी रद्द, इन परीक्षाओं पर भी पड़ेगा असर
2 CBSE Board: परीक्षा रद्द फिर भी अच्छे मार्क्स लाने के लिए किया जाएगा ये इंतजाम
3 Assam Board HS 12th Result 2020: जिलेवार असम 12वीं बोर्ड के परिणाम, जानें आपका जिला कौन से नंबर पर
यह पढ़ा क्या?
X