ताज़ा खबर
 

जुलाई में नहीं होंगी CBSE बोर्ड की कोई भी परीक्षा, इन छात्रों मिलेगा एग्जाम देने का मौका, जानें कैसे

बोर्ड अब पिछली 3 स्‍कूली परीक्षाओं के इंटर्नल मार्किंग के आधार पर ही रिजल्‍ट तैयार करेगा। पिछली 3 परीक्षाओं के आधार पर जारी होने वाले परिणाम के बाद, 12वीं के छात्रों को फिर से एग्जाम देना का मौका मिलेगा। जिसमें छात्र अपनी इच्छानुसार शामिल हो सकेंगे।

cbse, cbse exams latest update, cbse.nic.in, cbse pending exams cancel, supreme court orderसीबीएसई बोर्ड ने हाल ही में 1 जुलाई से 15 जुलाई 2020 तक परीक्षाएं आयोजित कराने का शेड्यूल जारी किया था। (एक्सप्रेस फाइल फोटो- Abhinav Saha)

CBSE बोर्ड ने कोरोना संक्र‍मण के कारण स्‍थगित हो गई परीक्षाओं के लिए नई डेट्स पिछली महीने ही जारी कर दी थीं जिसके अनुसार 10वीं तथा 12वीं दोनो के बचे हुए बोर्ड एग्‍जाम 01 जुलाई से शुरू होने तय थे। मगर अभिभावकों और दिल्‍ली सरकार के विरोध के चलते अब परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। अभिभावकों ने बोर्ड के फैसले के खिलाफ न्‍यायालय का दरवाजा खटखटाया था और सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड को बगैर परीक्षा के ही रिजल्‍ट जारी करने के सुझाव पर विचार करने का समय दिया है। बोर्ड ने आज गुरुवार 25 जून को परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया।

CBSE Board Class 10th, 12th Exam 2020 Cancelled: Check Result date here

कोरोना के बढ़ते खतरे के चलते बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्य के मद्देनज़र परीक्षा न कराने के सुझाव पर बोर्ड ने अमल किया है। बोर्ड अब पिछली 3 स्‍कूली परीक्षाओं के इंटर्नल मार्किंग के आधार पर ही रिजल्‍ट तैयार करेगा। यदि बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने के फैसले पर टिका रहता तो 01 जुलाई से परीक्षाएं शुरू हो जाती जिसमें शामिल होने के लिए बच्‍चों को कोरोना के खतरे के बीच जाना पड़ता। इस मामले में ताजा अपडेट्स देखते रहने के लिए हमारे साथ बने रहें।

CBSE Class 10th, 12th Exam 2020 Live Update: Check here

Live Blog

Highlights

    10:05 (IST)26 Jun 2020
    CBSE Board LIVE Updates: बाद में मिलेगा एग्जाम का ऑप्शन

    सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट के सामने बताया कि 10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. लेकिन 12वीं के बच्चों को पेपर देने का विकल्प भी दिया गया है, अगर वो पेपर देना चाहते हैं तो परीक्षा कराई जाएंगी, मगर ये तभी हो सकेगा जब कोरोनावायरस का खतरा कम हो जाएगा.

    09:38 (IST)26 Jun 2020
    अभिभावकों ने की थी ये मांग

    सुप्रीम कोर्ट में कुछ अभिभावकों की याचिका पर ये सुनवाई हुई है. अभिभावकों ने मांग की थी बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं जो जुलाई में कराने का फैसला किया गया है, उन्हें रद्द किया जाए. अभिभावकों ने कोरोनावायरस से बच्चों को खतरा बताते हुए ये मांग की थी

    09:02 (IST)26 Jun 2020
    आज फिर होगी सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान पूछा कि आंतरिक मूल्यांकन (इंटरनल असेसमेंट) की योजना के लिए अधिसूचना जारी हो और एक समयसीमा देनी चाहिए, क्या ऐसा किया जा सकता है? इस पर सॉलिसिटर जनरल ने बताया कि अधिसूचना जारी की जाएगी. सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड से कहा है कि एग्जाम और असेसमेंट मेथड से जुड़ा नया नोटिफिकेशन जारी करें। अब आज फिर इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

    09:02 (IST)26 Jun 2020
    आज फिर होगी सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान पूछा कि आंतरिक मूल्यांकन (इंटरनल असेसमेंट) की योजना के लिए अधिसूचना जारी हो और एक समयसीमा देनी चाहिए, क्या ऐसा किया जा सकता है? इस पर सॉलिसिटर जनरल ने बताया कि अधिसूचना जारी की जाएगी. सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड से कहा है कि एग्जाम और असेसमेंट मेथड से जुड़ा नया नोटिफिकेशन जारी करें। अब आज फिर इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

    08:34 (IST)26 Jun 2020
    सॉलिसिटर जनरल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया रिजल्ट का फॉर्मूला

    सॉलिसिटर जनरल ने रिजल्ट का फॉर्मूला सुप्रीम कोर्ट को बताते हुए कहा, ''12वीं कक्षा के लिए CBSE ने योजना तैयार की है. इसके तहत पिछले तीन परीक्षा परिणामों के आधार पर मूल्याकंन होगा या फिर हालात ठीक होने पर छात्र परीक्षा दे सकते हैं.'' इसके अलावा सॉलिसिटर जनरल ने ये भी बताया कि छात्र आंतरिक अंकों (इंटरनल मार्क्स) के आधार पर आवेदन कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि रिजल्ट अगस्त के मध्य में घोषित किए जाएंगे।

    08:02 (IST)26 Jun 2020
    दिल्ली के हैं ज्यादातर ऐसे स्टूडेंट्स

    जिन छात्रों ने सिर्फ एक या दो विषयों के पेपर ही दिए होंगे। ऐसे छात्रों के रिजल्ट तैयार करने के लिए उनके इन विषयों की परफारमेंस, इंटरनल प्रैक्टिकल असेसमेंट के अंकों को जोड़कर असेसमेंट होगा। हालांकि इस प्रकार में छात्रों की संख्या बेहद कम है और अधिकतर छात्र दिल्ली के ही हैं।

    07:34 (IST)26 Jun 2020
    इस आधार पर निकाला जाएगा स्कोर

    जिन छात्र ने तीन ही विषयों के पेपर दिए होंगे। ऐसे छात्रों का असेसमेंट बेस्ट टू (दो) से किया जाएगा। इसमें भी सबसे अधिक दो अंक लेने वाले विषयों के अंकों को जोड़ा जाएगा। इसके आधार पर बचे हुए पेपर का अंक स्कोर निकलेगा।

    07:04 (IST)26 Jun 2020
    इनका पहले की तरह ही तैयार होगा रिजल्ट

    जिन स्ट्रीम के छात्रों के 12वीं कक्षा के सभी पेपर हो गए हैं, उनका रिजल्ट सामान्य ढंग से तैयार होगा।

    06:31 (IST)26 Jun 2020
    इस आधार पर तैयार और जारी होगा रिजल्ट

    सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं के छात्रों का रिजल्ट तैयार करने के लिए चार सूत्रीय फार्मूला तैयार किया है। असेसमेंट के आधार पर तैयार किए जाने वाला रिजल्ट 15 जुलाई से पहले जारी होगा। अगर कोई छात्र असेसमेंट के रिजल्ट से अंसतुष्ट है तो वो बचे हुए पेपर की लिखित परीक्षा दोबारा दे सकेगा। हालांकि, यह परीक्षा देश में कोरोना हालात ठीक होने पर ही आयोजित होगी।

    06:19 (IST)26 Jun 2020
    विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों के फाइनल एग्जाम हो सकते हैं रद्द, जानें अगले सत्र का अपडेट

    विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों में जुलाई होने वाली अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कोरोनावायरस महामारी के कारण रद्द हो सकती हैं। जबकि नया सत्र अक्टूबर से शुरू होने की उम्मीद की जा रही है।

    16:37 (IST)25 Jun 2020
    CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date 2020: 12वीं के छात्रों को फिर मिलेगा एग्जाम देने का मौका

    पिछली 3 परीक्षाओं के आधार पर जारी होने वाले परिणाम के बाद, 12वीं के छात्रों को फिर से एग्जाम देना का मौका मिलेगा। जिसमें छात्र अपनी इच्छानुसार शामिल हो सकेंगे।

    16:13 (IST)25 Jun 2020
    CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date 2020: प्रधान पब्लिक प्रोसेक्यूटर तुषार मेहता ने कही ये बात

    प्रधान पब्लिक प्रोसेक्यूटर तुषार मेहता ने अदालत को बताया कि, कक्षा 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए अंक अंतिम के रूप में होंगे। 

    15:36 (IST)25 Jun 2020
    CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date 2020: ग्रेडिंग प्रणाली का इस्तेमाल कर सकता है बोर्ड

    नई मूल्यांकन नीति के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड ग्रेडिंग प्रणाली का इस्तेमाल कर सकता है। जो छात्र CBSE बोर्ड कक्षा 10, CBSE बोर्ड कक्षा 12 परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए थे, उनका मूल्यांकन CBSE प्री-बोर्ड परीक्षा में उनके द्वारा प्राप्त अंकों के अनुसार किया जाएगा।

    14:47 (IST)25 Jun 2020
    परीक्षाएं रद्द, रिजल्‍ट का इंतजार

    CBSE बोर्ड ने बचे हुए सब्‍जेक्‍ट्स की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। अब बोर्ड की तरफ से रिजल्‍ट जारी करने की डेट की घोषणा जल्‍द ही की जानी है।

    14:14 (IST)25 Jun 2020
    अफवाहों से गुमराह होने से बचें

    अफवाहों से गुमराह होने से बचने के लिए, सभी छात्रों और अभिभावकों को सूचित किया जाता है कि वे केवल बोर्ड द्वारा आधिकारिक घोषणाओं पर भरोसा करें जो बोर्ड की वेबसाइट पर किए गए हैं। सभी राज्‍य बोर्ड ने गलत खबर फैलाने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने की चेतवानी दी है। छात्र केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी पर ही भरोसा करें।

    13:47 (IST)25 Jun 2020
    इंटर्नल एग्‍जाम्स में कवर होंगे सेल्‍फ स्‍टडी के टॉपिक

    जारी डॉक्‍यूमेंट में कहा गया है कि बोर्ड परीक्षा में शिक्षक द्वारा पढ़ाए गए विषयों का मूल्यांकन किया जा सकता है, वहीं स्कूल के इंटर्नल एग्‍जॉम्‍स में सेल्‍फ स्‍टडी के टॉपिक्‍स को कवर किया जा सकता है। सीबीएसई छात्र के आंतरिक मूल्यांकन के लिए प्रत्येक विषय में 20 अंक निर्धारित करता है।

    13:25 (IST)25 Jun 2020
    ये टॉपिक्‍स किए जाएंगे सेल्‍फ स्‍टडी द्वारा कवर

    इतिहास में औद्योगिकीकरण; गणित में ट्राएंगल और फ्रस्‍ट्रम का क्षेत्रफल; और विज्ञान में, धातुओं और अधातुओं के भौतिक गुण, और 'टिंडल प्रभाव' उन टॉपिक्‍स और विषयों में से हैं जिनका अगले साल कक्षा 10 के बोर्ड परीक्षा में मूल्यांकन में शामिल नहीं किया जाएगा क्‍योंकि इन्‍हें राष्ट्रीय शैक्षिक परिषद द्वारा "सेल्‍फ स्‍टडी, असाइनमेंट या प्रोजेक्ट" के माध्यम से कवर किया जाएगा।

    12:57 (IST)25 Jun 2020
    CBSE ने मांगे टीचर्स अवार्ड के लिए आवेदन

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शिक्षक और प्रधानाचार्य पुरस्कार 2019 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह पुरस्कार हर साल 5 सितंबर को प्रदान किए जाते हैं। विजेताओं को एक योग्यता प्रमाणपत्र और 50,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इच्छुक और पात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर 10 जुलाई या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं।

    12:23 (IST)25 Jun 2020
    इस सेशन से जुड़ने जा रहा है ये नया सब्‍जेक्‍ट

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए शैक्षणिक वर्ष 2021 से एक वैकल्पिक पाठ्यक्रम के रूप में एक नया विषय ‘Applied Mathematics’ लाने जा रहा है।

    11:53 (IST)25 Jun 2020
    CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date 2020: CBSE ने दिया है छात्रों को ये निर्देश

    बोर्ड ने एक जारी सूचना में कहा कि आरोग्य सेतु एप सभी छात्रों, स्कूलों के फैकल्टी मेंबर्स और टीचर्स के साथ-साथ इन सभी के फैमिली मेंबर्स के लिए कोविड -19 से लड़ने में सहायक साबित होगा। आरोग्य सेतु एप को आईओएस और एंड्रॉयड प्लेटफॉर्मों पर लांच किया गया है और जिसे आईओएस एप-स्टोर या प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप्प डाउनलोड के लिए लिंक सीबीएसई के नोटिस में भी दिया गया है।

    11:22 (IST)25 Jun 2020
    10वीं के इन छात्रों के लिए आयोजित होगी परीक्षा

    बता दें कि नॉर्थ ईस्‍ट दिल्‍ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में रद्द हुई परीक्षाएं बोर्ड दोबारा आयोजित करेगा मगर बाकी देश में 10वीं की बची हुई परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी। बोर्ड ये जानकारी 01 अप्रैल को जारी अपने सर्कुलर में पहले ही दे चुका है।

    10:50 (IST)25 Jun 2020
    अभिभावकों को भूलकर भी नहीं करनी है ये गलती

    CBSE बोर्ड ने चेतावनी दी है कि अगर छात्रों या अभिभावकों से नंबर बढ़ाने के पैसे मांगे जाते हैं और उन्हें पैसे दिए जाते हैं तो ऐसे में छात्र या अभिभावक की भी गलती मानी जाएगी। बोर्ड किसी भी तरह से इसका जिम्मेदार नहीं होगा।

    10:25 (IST)25 Jun 2020
    टीचर्स घर से कर सकते हैं कॉपियां चेक

    मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, केंद्र संचालित स्कूल बोर्ड परीक्षा की कॉपियां टीचर्स को घर पर देने की योजना बना रहा है और इसलिए, राज्य प्रशासन के सहयोग की आवश्यकता है। टीचर्स वर्क फ्रॉम होम करते हुए कॉपियां चेक करें तो रिजल्‍ट जल्‍द जारी हो सकते हैं।

    09:58 (IST)25 Jun 2020
    शनिवार को होगा अकाउंटेंसी का एग्‍जाम

    चौथी परीक्षा 04 जुलाई को अकाउंटेंसी सब्‍जेक्‍ट की होगी। सब्‍जेक्‍ट कोड 055 यानी अकाउंटेंसी सब्‍जेक्‍ट की परीक्षा भी सुबह की शिफ्ट यानी 10:30 बजे से 1:30 बजे तक ही आयोजित की जाएगी।

    09:33 (IST)25 Jun 2020
    एक दिन की छुट्टी के बाद केमेस्‍ट्री का पेपर

    अगला पेपर नॉर्थ ईस्‍ट दिल्‍ली के लिए केमेस्‍ट्री का होगा। इसका सब्‍जेक्‍ट कोड 043 है तथा परीक्षा की टाइमिंग वही रहेगी। यह एग्‍जाम सोमवार 06 जुलाई को आयोजित किया जाएगा।

    08:30 (IST)25 Jun 2020
    02 जुलाई को होगा हिंदी का एग्जाम

    2 जुलाई को हिंदी इलेक्टिव का एग्जाम होगा। जिसका कोड 002 है। इसके अलावा हिंदी कोर भी उसी दिन होगा। इसका कोड 302 है। यह एग्जाम भी सुबह 10:30 से दोपहर 01:30 बजे तक होगा।

    07:40 (IST)25 Jun 2020
    होम साइंस के पेपर से शुरू होंगी परीक्षाएं

    बोर्ड की परीक्षाएं 01 जुलाई से होमसाइंस के एग्‍जाम के साथ शुरू होंगी। आज परीक्षा का पूरा शिड्यूल जारी कर दिया गया है। सब्‍जेक्‍ट कोड 064 यानी होम साइंस सब्‍जेक्‍ट की परीक्षा 01 जुलाई को सुबह 10:30 बजे से 01:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

    07:05 (IST)25 Jun 2020
    CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date 2020: आज हो सकता है फैसला

    बोर्ड ने अदालत से परीक्षा कराने को लेकर जो समय लिया था उसके बाद आज 25 जून को बोर्ड अपना निर्णय जारी कर सकता है। बोर्ड को यह फैसला लेना है कि परीक्षा का आयोजन 01 जुलाई से किया जाए अथवा इंटर्नल मार्किंग के आधार पर छात्रों को पास कर दिया जाए।

    06:42 (IST)25 Jun 2020
    CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date 2020: बोर्ड ने कही ये बात

    सॉलिसिटर जनरल ने जजों की बेंच से कहा कि वे छात्रों और अभिभावकों की चिंता समझते हैं। बैठक अपने अंतिम दौर में है और परीक्षा कराने का लेकर फैसला बहुत जल्‍द लिया जाएगा।

    06:21 (IST)25 Jun 2020
    12वीं की परीक्षाओं पर फैसला आज, रद्द हो सकते हैं एग्‍जाम

    बोर्ड 01 जुलाई से 12वीं की बची हुई परीक्षाएं आयोजित करने के लिए तैयार है जबकि इस फैसला के बढ़ते विरोध के बीच परीक्षा रद्द होने के आसार नज़र आ रहे हैं। बोर्ड आज सुप्रीम कोर्ट में परीक्षा की डेट को लेकर अपना निर्णय सुनाने वाला है।

    22:32 (IST)24 Jun 2020
    इन अधिकारियों की भी हो चुकी है बैठक

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने मंगलवार को स्कूल शिक्षा सचिव अनीता करवाल, सीबीएसई प्रमुख मनोज आहूजा और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के महानिदेशक विनीत जोशी के साथ बैठक की।

    22:19 (IST)24 Jun 2020
    CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date 2020: स्वास्थ्य मंत्री और गृह मंत्री से भी की बात

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल पहले ही गृह मंत्री से मिल चुके हैं और जुलाई में होने वाले सीबीएसई बोर्ड के परीक्षाओं के मुद्दे पर इस सप्ताह स्वास्थ्य मंत्री से बात भी की है।

    21:30 (IST)24 Jun 2020
    सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई है याचिका

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 12वीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं को रद्द कराने के लिए छात्रों के अभिभावक अब सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गए हैं। 12वीं के कुछ छात्रों के अभिभावकों ने COVID-19 महामारी के कारण देश में मौजूदा हालात को देखते हुए परीक्षाओं के आयोजन को छात्रों के लिए खतरा बताया और उच्चतम न्यायालय में याचिका दाखिल की है।

    21:05 (IST)24 Jun 2020
    विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों के फाइनल एग्जाम हो सकते हैं रद्द, जानें अगले सत्र का अपडेट

    विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों में जुलाई होने वाली अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कोरोनावायरस महामारी के कारण रद्द हो सकती हैं। जबकि नया सत्र अक्टूबर से शुरू होने की उम्मीद की जा रही है।

    20:35 (IST)24 Jun 2020
    CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date 2020: बोर्ड ने छात्रों और अभिभावकों किया है सावधान

    सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों से कुछ लोग छात्रों के नंबर बढ़ाने के लिए पैसे मांग रहे हैं और अपना अकाउंट नंबर भी दे रहे हैं। बोर्ड ने अभिभावकों को ऐसे जालसाजों से बचने के लिए आगाह किया है।

    20:06 (IST)24 Jun 2020
    "नेशनल टेस्ट अभ्यास" ऐप लॉन्च, मिलेगी हिंदी प्रैक्टिस पेपर्स की सुविधा

    राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने "नेशनल टेस्ट अभ्यास" ऐप लॉन्च किया है, जो अंग्रेजी के अलावा मुख्य रूप से हिंदी प्रैक्टिस पेपर्स के लिए किया गया है। एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्विटर के जरिए इसकी सूचना साझा की। उन्होंने बताया कि, 'छात्र काफी समय से हिंदी में पेपर्स की मांग कर रहे थे। यह कदम छात्रों की मांग को देखते हुए उठाया गया है।'

    19:35 (IST)24 Jun 2020
    दिल्ली समेत इन राज्यों में भी बोर्ड परीक्षा रद्द की मांग

    दिल्ली सरकार के अलावा, महाराष्ट्र और ओडिशा समेत कुछ राज्यों ने मंत्रालय से COVID-19 की महामारी के बीच बोर्ड परीक्षा रद्द करने का अनुरोध किया है।

    19:08 (IST)24 Jun 2020
    JEE मेन और NEET UG का भी जारी हो सकता है नया शेड्यूल

    सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को स्थगित करने या रद्द करने पर फैसले के बाद, इसके साथ ही, मंत्रालय द्वारा जेईई मेन (अप्रैल) 2020 और NEET UG 2020 परीक्षा पर भी निर्णय लिया जाएगा।

    18:42 (IST)24 Jun 2020
    CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date 2020: कल आएगा सुप्रीम कोर्ट का फैसला

    अभिभावकों और दिल्‍ली सरकार के विरोध के चलते अब परीक्षाएं आयोजित हो पाना मुश्किल लग रहा है। अभिभावकों ने बोर्ड के फैसले के खिलाफ न्‍यायालय का दरवाजा खटखटाया और सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड को बगैर परीक्षा के ही रिजल्‍ट जारी करने के सुझाव पर विचार करने का समय दिया था। सुप्रीम कोर्ट गुरुवार 25 जून को अपना फैसला सुना सकता है। 

    17:58 (IST)24 Jun 2020
    CBSE Board एग्जाम रद्द हुए तो इन एंट्रेस एग्जाम का भी बदल सकता है शेड्यूल

    माना यह भी जा रहा है कि, अगर सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को स्थगित करने का फैसला करता है, तो एनईईटी, जेईई (मेन) और जेईई (एडवांस्ड) जैसे राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षाएं भी देर से आयोजित की जा सकती हैं।

    17:39 (IST)24 Jun 2020
    CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date 2020: शीर्ष अदालत ने कही थी ये बात

    शीर्ष अदालत ने केंद्रीय बोर्ड से कहा है कि वह लंबित बोर्ड परीक्षाओं के बारे में एक अंतिम निर्णय ले या एक वैकल्पिक मूल्यांकन रणनीति का प्रस्ताव करे, जिसके आधार पर छात्रों को चिह्नित किया जा सके और उनके बोर्ड के परिणाम जल्द ही घोषित किए जा सकें।

    17:04 (IST)24 Jun 2020
    CBSE बोर्ड परीक्षा 2020 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले ही होगा ICSE 10वीं और ISC 12वीं की परीक्षा

    CISCE ने सर्वोच्च न्यायालय को सूचित किया है कि वह CBSE बोर्ड परीक्षा 2020 के बारे में अदालत के फैसले के आधार पर शेष ICSE 10वीं बोर्ड परीक्षा 2020 और ISC 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2020 आयोजित करने पर अंतिम निर्णय लेगा।

    16:28 (IST)24 Jun 2020
    महाराष्ट्र सरकार ने कोर्ट से कहा- जुलाई में एग्जाम की अनुमति नहीं देगी राज्य सरकार

    महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को बॉम्बे हाई कोर्ट को बताया कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में 22 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित एक राज्य आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि राज्य लंबित एनएसई (भारतीय प्रमाणन) के संचालन की अनुमति नहीं दे सकता है राज्य में कोविड -19 स्थिति को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा) की परीक्षा 2 जुलाई से शुरू होनी हैं।

    15:54 (IST)24 Jun 2020
    CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date 2020: जुलाई में तेज होगा कोरोना का हमला

    पैरेंट्स ने कहा है कि बोर्ड जुलाई, 2020 के महीने परीक्षा आयोजित कराना चाहता है जिसमें AIIMS डेटा के अनुसार, कोरोनावायरस महामारी का संक्रमण अपने चरम पर होगा। याचिका में कहा गया है कि इस साल अप्रैल में बोर्ड ने 9वीं और 11वीं क्लास के छात्रों को भी स्कूल के आकलन के आधार पर अगली क्लास में प्रमोट करने का निर्देश दिया था।

    15:21 (IST)24 Jun 2020
    CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date 2020: बगैर परीक्षा के रिजल्‍ट जारी करने की है मांग

    पैरेंट्स का मानना है कि इस मुश्किल समय में छात्रों को परीक्षा के लिए भेजना उनकी जान को खतरे में डालने के बराबर है। दाखिल की गई याचिका के मुताबिक, पैरेंट्स चाहते हैं कि 12वीं की शेष बची हुईं परीक्षाएं रद्द हों और छात्रों के परिणाम, आंतरिक मूल्यांकन अंकों के साथ औसत आधार पर तैयार होने चाहिए।

    14:56 (IST)24 Jun 2020
    CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date 2020: कंटेनमेंट ज़ोन में नहीं होंगे एग्‍जाम

    CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं पहले तय किए गए एग्‍जाम सेंटर्स के बजाय छात्रों को अपने स्‍कूल में ही होगी। ऐसे स्‍कूल जो कंटेनमेंट ज़ोन में आते हैं, वहां परीक्षा नहीं आयोजित की जाएगी। कंटेनमेंट ज़ोन में एग्‍जाम सेंटर न बनाने का फैसला गृह मंत्रालय ने लिया है।

    13:51 (IST)24 Jun 2020
    स्‍कूल खुलने पर लागू रहेंगी गाइडलाइंस

    स्कूल खुलने के बाद, शिक्षकों और छात्रों की सेहत का पूरा ख्याल रखना पहली जिम्मेदारी होगी। यूजीसी एक टास्क फोर्स तैयार करेगी और एनसीआरटी की गाइडलाइंस को ध्यान में रखा जाएगा।

    13:26 (IST)24 Jun 2020
    कौन कर सकता है आवेदन

    रेगुलर छात्रों के लिए- जो स्‍टूडेंट्स हॉस्टल में रह रहे थे या जिनकी शिक्षा राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित की गई थी या जो अपने स्कूल के जिले से किसी दूसरे जिले में स्थानांतरित हो गए हैं, उन्हें अपना परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति दी जाएगी।प्राइवेट छात्रों के लिए - जो उस जिले में नहीं हैं जहां उनका परीक्षा केंद्र पड़ता है, वे परीक्षा केंद्र के परिवर्तन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

    13:01 (IST)24 Jun 2020
    अपने शहर से परीक्षा में शामिल होने की अनुमति

    इसके अलावा, जो छात्र कोरोनोवायरस महामारी के कारण किसी अन्‍य शहर में फंसे हुए हैं उन्‍हें मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) के अनुसार उसी शहर से परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।

    12:38 (IST)24 Jun 2020
    कंटेनमेंट ज़ोन में नहीं होंगे एग्‍जाम

    CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं पहले तय किए गए एग्‍जाम सेंटर्स के बजाय छात्रों को अपने स्‍कूल में ही होगी। ऐसे स्‍कूल जो कंटेनमेंट ज़ोन में आते हैं, वहां परीक्षा नहीं आयोजित की जाएगी। कंटेनमेंट ज़ोन में एग्‍जाम सेंटर न बनाने का फैसला गृह मंत्रालय ने लिया है।

    Next Stories
    1 cgbse.nic.in, CGBSE Class 10th, 12th Result 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी, बिना स्मार्टफोन के भी कर सकते हैं चेक
    2 CGBSE Class 10th Result 2020 @cgbse.nic.in: 10वीं बोर्ड छत्तीसगढ़ का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से देखें अपने नंबर
    3 CGBSE 12th Result 2020 @cgbse.net, cgbse.nic.in: छत्तीसगढ़ 10वीं, 12वीं का रिजल्ट, करियर काउंसलिंग के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरू
    ये पढ़ा क्या?
    X