ताज़ा खबर
 

CBSE 12th Result 2017: आज घोषित हो सकता है CBSE 12वीं कक्षा के रिजल्ट, यहां देखें आपने मार्क्स

CBSE 12th Result 2017: सीबीएसई जल्द से जल्द परीक्षा के नतीजे घोषित करने की तैयारी में है और नतीजे कल तक जारी किए जा सकते हैं। हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट में CBSE अधिकारियों ने बताया था कि परीक्षा के रिजल्ट 27 मई से पहले जारी कर दिए जाएंगे।

Author Updated: May 24, 2017 9:43 AM
CBSE 12th Result 2017: इस परीक्षा में करीब 11 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था।

CBSE 12th Result 2017: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 12वीं परीक्षा के नतीजे घोषित करने जा रहा है और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार परीक्षा के नतीजे 24 मई यानि आज जारी किए जा सकते हैं। बताया जा रहा है सीबीएसई जल्द से जल्द परीक्षा के नतीजे घोषित करने की तैयारी में है और नतीजे आज जारी किए जा सकते हैं। हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट में CBSE अधिकारियों ने बताया था कि परीक्षा के रिजल्ट 27 मई से पहले जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने ये भी बताया कि परीक्षा के रिजल्ट 24-25 मई को जारी किए जाने हैं, लेकिन अगर परीक्षा परिणामों में देरी भी होती है, तो रिजल्ट 27 मई से पहले जारी कर दिए जाएंगे।

हालांकि बोर्ड ने वेबसाइट पर परीक्षा के रिजल्ट को लेकर कोई भी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। बताया जा रहा है कि बोर्ड नतीजे जारी होने के एक दिन पहले वेबसाइट पर जानकारी दे देगा कि नतीजे जारी होने वाले हैं और उस टाइम के अनुसार ही परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। बता दें कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों की वजह से परीक्षा का आयोजन देरी से किया गया था और इसलिए नतीजों में भी देरी भी हो सकती है। इस परीक्षा में करीब 11 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जो अपने नतीजों का इंतजार कर रहे हैं।

बोर्ड सभी विषयों के नतीजे एक साथ ही जारी करेगा और नतीजे एक ही दिन में जारी कर दिए जाएंगे। वहीं 12वीं परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद 10वीं बोर्ड के नतीजे भी जारी कर दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि बोर्ड जून के पहले हफ्ते में परीक्षा के परिणाम जारी कर सकता है। 10वीं परीक्षा के नतीजों का भी लाखों उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं। परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद उम्मीदवार निन्नलिखित स्टेप्स के माध्यम से आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

कैसे देखें CBSE Board 12th Result 2017

सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in और www.cbseresults.nic.in पर जाएं।
उसके बाद वेबसाइट पर इस परीक्षा से जुड़ा लिंक दिखाई देगा।
उस परीक्षा से जुड़े लिंक CBSE 12th Result 2017 पर क्लिक करें।
अब अपना रोल नम्‍बर और रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर दर्ज करें।
जानकारी दर्ज कर अपने नतीजे देख लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 PSEB 10वीं रिजल्ट 2017 घोषित: pseb.ac.in पर जारी हुए परिणाम , ऐसे करें चेक
2 PSEB 10वीं परिणाम 2017: जारी हुए 10वीं क्लास के रिजल्ट, ऐसे देखें
3 HBSE 10th Result: बोर्ड ने वेबसाइट से परिणाम हटाने के बाद जारी किया नया रिजल्ट, यहां देखें मार्क्स