ताज़ा खबर
 

CBSE 12th Result 2016: बोर्ड आज जारी करेगा नतीजे, cbse.nic.in पर देखें

CBSE 12th Result 2016: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड शनिवार को (21 मई) को 12वीं के नतीजे जारी कर देगा। नतीजे देखने के लिए छात्र बोर्ड की आधिकारिक साइट cbse.nic.in पर जा सकते हैं।
Author नई दिल्ली | May 21, 2016 09:41 am
CBSE Result 2016: सीबीएसई बोर्ड शनिवार (21 मई) को 12वीं कक्षा के नतीजे cbse.nic.in पर जारी कर देगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) शनिवार (21 अप्रैल) को 12वीं कक्षा के रिजल्ट घोषित करेगा। इस बात की पुष्टि मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से की गई है। छात्र नतीजे देखने के लिए बोर्ड की आधिकारिक साइट  cbse.nic.in पर जा सकते हैं। गौरतलब है कि बोर्ड ने यह परीक्षाएं 1 मार्च से 24 अप्रैल के बीच आयोजित कराई थीं तथा परीक्षा में कुल 10,67,900 छात्रों ने भाग लिया था। पिछले साल के नतीजों को देखते हुए इस साल भी काफी अच्छा रिजल्ट आने की बातें विशेषज्ञों द्वारा कही जा रही हैं।

Read Also: BSEB 12th Arts Result 2016: आज आएंगे बिहार बोर्ड के नतीजे, biharboard.ac.in पर देखें

परीक्षा के नतीजे देखने के लिए छात्रों को बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर 12वीं के नतीजे वाले विकल्प पर क्लिक करने के बाद छात्रों से रोल नं. इत्यादि संबंधित जानकारी मांगी जाएगी जिसे फीड कर सबमिट करने के बाद नतीजे स्क्रीन पर दिखने लगेंगे। इन नतीजों को यहां से डाउनलोड और सेव भी किया जा सकेगा। रिजल्ट की वास्तविक प्रति छात्रों को बाद में स्कूल से दी जाएगी।

Education से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड कक्षा एक से लेकर 12वीं कक्षा तक के लिये पाठ्यक्रम तैयार करता है और वर्ष में दो मुख्य परीक्षाएं आयोजित कराता है। बोर्ड 10वीं के लिये अखिल भारतीय सेकेण्डरी स्कूल परीक्षा (AISSE) और 12वीं के लिये अखिल भारतीय सिनीयर स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (AISSCE) तथा अखिल भारतीय इंजिनीयरिंग प्रवेश परीक्षा (AIEEE) तथा अखिल भारतीय प्री-मेडिकल परीक्षा (AIPMT) का भी संचालन करता है।

CBSE, CBSE Results 2016, cbse.nic.in, CBSE 12th Result बोर्ड की आधिकारिक साइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.