ताज़ा खबर
 

CBSE 10th Result 2017: यहां देखें रिजल्ट डेट को लेकर क्या हैं आधिकारिक अपडेट

CBSE 10th Result 2017: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित करने जा रहा है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार परीक्षा के नतीजे जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे।

CBSE 10th Result 2017: इस परीक्षा का आयोजन मई में किया गया था।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित करने जा रहा है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार परीक्षा के नतीजे जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। हाल ही में खबरें आ रही रही थीं कि परीक्षा के नतीजे 31 मई को जारी किए जाएंगे, लेकिन बोर्ड अधिकारियों ने इन खबरों को गलत बताया है। बोर्ड ने जनसत्ता डॉट कॉम से खास बातचीत में ये बताया कि परीक्षा के नतीजे अभी जारी नहीं किए जाएंगे। साथ ही अधिकारियों का कहना है कि परीक्षा के रिजल्ट जल्द ही जारी किए जाएंगे और जून के पहले हफ्ते में परिणाम जारी किए जा सकते हैं। हालांकि बोर्ड की ओर से तारीख को लेकर कोई आधिकारिक फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन रिजल्ट की घोषणा होने से एक दिन पहले तारीखों के बार में बता दिया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परीक्षा के रिजल्ट 2 जून को जारी किए जा सकते हैं। वहीं बोर्ड के नतीजों का करीब 10 लाख लोग इंतजार कर रहे हैं और जल्द ही उनका इंतजार खत्म हो जाएगा। इस परीक्षा का आयोजन मई में किया गया था और विधानसभा चुनावों की वजह से परीक्षा का आयोजन थोड़ा देरी से किया गया था। बोर्ड ने हाल ही में 12वीं कक्षा के नतीजे जारी किए थे, 82.02 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे। वहीं सबसे ज्यादा रिजल्ट त्रिवेंद्रम का रहा था, जहां कुल विद्यार्थियों में से 95.62 फीसदी उम्मीदवार पास हुए थे। परीक्षा के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in, www.cbseresults.nic.in के साथ साथ अन्य रिजल्ट साइट, एसएमएस, ईमेल के जरिए उम्मीदवार परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। आप भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

बता दें कि इस बार मॉडरेशन नीति को लेकर भी सीबीएसई काफी सुर्खियों में रहा था। इस बार सीबीएसई ने मॉडरेशन नीति हटाने का फैसला किया था, लेकिन हाईकोर्ट ने उस पर रोक लगा दी और इस बार मॉडरेशन नीति के आधार पर नतीजे जारी किए जाएंगे। अपना रिजल्ट देखन के लिए इन स्टेप्स को फॉलो कर ‘CBSE 10th Result 2017’ देख लें-
– पहले वेबसाइट पर जाएं।
– वेबसाइट पर परीक्षा के नतीजे जारी होने का लिंक दिखाई देगा।
– उस लिंक ‘CBSE 10th Result 2017’ पर क्लिक करें और सभी जानकारी भर दें।
– उसके बाद अपना रिजल्ट देख लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App