ताज़ा खबर
 

CBSE बोर्ड 10वीं 12वीं, NEET 2021, JEE Mains का सिलेबस, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने यात्रा करने के सवाल का दिया ये जवाब

छात्रों से कहा कि महामारी के बीच NEET, JEE परीक्षा 2020 में आयोजित की गई थीं और सरकार द्वारा देश भर में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था।

JEE, NEET 2021, competitive exams, CBSE Board exams 2021, ramesh pokhriyal, cbse syllabus, education minister,शिक्षा मंत्री ने COVID-19 के बीच बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा केंद्रों की यात्रा के बारे में चिंताओं का जवाब दिया। (Photo-twitter/ @DrRPNishank)

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल बताया कि अब सीबीएसई बोर्ड के जो एग्जाम होंगे वो रिवाइज्ड सिलेबस के आधार पर होंगे। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (JEE Main 2021) और मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET 2021) भी रिवाइज्ड सिलेबस में से ही आयोजित की जाएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने वेबिनार के दौरान कहा कि छात्रों को केवल CBSE बोर्ड परीक्षा के लिए संशोधित पाठ्यक्रम और साथ ही CBSE बोर्ड पाठ्यक्रम 2021 के आधार पर अन्य परीक्षाओं का अध्ययन करना होगा और यह सवाल केवल इस विशेष भाग से ही पूछे जाएंगे।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय जल्द ही चरणबद्ध तरीके से फिर से खुलेंगे और देश भर में ऑनलाइन कक्षाओं के साथ-साथ स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। उन्होंने COVID-19 के बीच बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा केंद्रों की यात्रा के बारे में चिंताओं का जवाब दिया। उन्होंने छात्रों से कहा कि महामारी के बीच NEET, JEE परीक्षा 2020 में आयोजित की गई थीं और सरकार द्वारा देश भर में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था और छात्रों को COVID-19 के बीच परीक्षा केंद्रों की यात्रा करने से डरना नहीं चाहिए।

हाल ही में, पोखरियाल ने घोषणा की कि जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा 3 जुलाई को आयोजित की जाएगी, और यह आईआईटी खड़गपुर द्वारा आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा, “मैं सभी छात्रों को शुभकामनाएं देता हूं, सभी उम्मीदवारों के पास परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय है।” कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए जेईई एडवांस परीक्षा के लिए 12वीं में 75 फीसदी नंबर के निर्धारित पात्रता मानदंड में इस बार भी छूट दी गई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षाएं 4 मई से 10 जून के बीच निर्धारित की गई हैं, जबकि 2021 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी और थ्योरी पेपर की शुरुआत तक जारी रहेंगी। सीबीएसई के परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे।

Next Stories
1 Tanya Deol: फैशन शो में रैंप पर भी आ चुकी हैं बॉबी देओल की पत्नी तान्या देओल, ऐसे कमाती हैं करोड़ों रुपए
2 ICSI CS foundation Result: ICSI ने जारी किया CS फाउंडेशन का रिजल्ट, CSEET 2021 का रिजल्ट भी जारी
3 JEE Main 2021: जेईई मेन्स के आवेदन की तारीख आगे बढ़ी, जानिए कब जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड
ये पढ़ा क्या?
X