ताज़ा खबर
 

CBSE Board 10th, 12th Exams 2019: कल से शुरू हो रही हैं बोर्ड परीक्षाएं, अच्छे मार्क्स हासिल करने हैं तो पढ़ें ये जरूरी बातें

CBSE Board 10th, 12th Exams 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं। बोर्ड ने इस बार रचनात्मक उत्तर के भी अंक देने का निर्णय लिया है।

सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के सभी विषयों के प्रश्नपत्रों में 33 फीसद प्रश्नों में विकल्प मौजूद होने का एलान किया है। अभी तक 10 से 15 फीसद के बीच प्रश्नों में विकल्प दिए जाते थे।

CBSE Board 10th, 12th Exams 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं। बोर्ड ने इस बार रचनात्मक उत्तर के भी अंक देने का निर्णय लिया है। यानी अगर विद्यार्थी प्रश्न का उत्तर कक्षा में पढ़ाए गए पाठ के अलावा नई जानकारी के साथ रचनात्मक ढंग से देता है तब भी उसको अंक दिए जाएंगे। अभी तक मूल्यांकनकर्ता के पास मौजूद मूल्यांकन योजना में दिए गए उत्तर के हिसाब से ही अंक दिए जाते थे। इसके अलावा सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के सभी विषयों के प्रश्नपत्रों में 33 फीसद प्रश्नों में विकल्प मौजूद होने का एलान किया है। अभी तक 10 से 15 फीसद के बीच प्रश्नों में विकल्प दिए जाते थे।

बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बुधवार को बताया कि इस साल एक लाख से अधिक मूल्यांकनर्ताओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसके तहत उन्हें शून्य गलती के साथ मूल्यांकन करने के अलावा रचनात्मक उत्तर के जवाब पर अंक देने के बारे में भी बताया जा रहा है। इसके तहत विद्यार्थियों को कोई अतिरिक्त अंक नहीं दिया जाएगा बल्कि पहले ऐसे उत्तर पर अंक ही नहीं दिए जाते थे। अंक देने की योजना में इस बदलाव को शामिल किया गया है।

त्रिपाठी ने बताया कि इस बार प्रश्नपत्रों में भी बदलाव किया गया है। इसके तहत सभी विषयों के प्रश्नपत्रों में 33 फीसद प्रश्नों में विकल्प मौजूद होंगे। इससे विद्यार्थियों के लिए पेपर आसान होगा। अभी तक 10 से 15 फीसद के बीच प्रश्नों में विकल्प मौजूद रहते थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App