ताज़ा खबर
 

CBSE Admit Card 2018: यहां जानिए कब जारी होंगे 10-12वीं बोर्ड परीक्षाओं के एडमिट कार्ड!

CBSE Board Exam Admit Cards 2018: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) जल्द ही 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर सकता है। बता दें दसवीं और बारहवीं की परीक्षा 5 मार्च 2018 से शुरू होंगी। दसवीं की परीक्षाएं 04 अप्रैल और बारहवीं की परीक्षाएं 12 अप्रैल तक चलेगी।

CBSE Board Exam Admit Cards 2018: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रवेश पत्र फरवरी के पहले सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) जल्द ही 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रवेश पत्र फरवरी के पहले सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। बता दें सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होंगी। चलिए सबसे पहले जानते हैं छात्र कैसे अपने एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं। छात्रों को एडमिट कार्ड अपने स्कूल/संस्थानों द्वारा जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड जल्द ही अपलोड किए जाएंगे और स्कूलों द्वारा प्रवेश पत्रों की हार्डकॉपी छात्रों को सौंपी जाएगी। वहीं प्राइवेट छात्रों के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की अलग व्यवस्था है। प्राइवेट छात्र अपने प्रवेश पत्र वेबसाइट cbse.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे। प्रवेश पत्र पर छात्रों के परीक्षा भवन, रोल नंबर और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी होगी। प्रवेश पत्र के बिना परीक्षा भवन में एंट्री नहीं मिलेगी।

दसवीं और बारहवीं की परीक्षा 5 मार्च 2018 से शुरू होंगी। दसवीं की परीक्षाएं 04 अप्रैल और बारहवीं की परीक्षाएं 12 अप्रैल तक चलेगी। बता दें बीते साल बोर्ड ने 10वीं कक्षा के कन्टीन्यूस एंड कॉम्प्रीहेंसिव इवेलुएशन (CCE) ग्रेडिंग सिस्टम को खत्म कर दिया था। सेशन 2017-18 की परीक्षा सालाना परीक्षा व्यवस्था के तहत होगी। परीक्षा पास करने के लिए 10वीं और 12वीं छात्रों को न्यूनतम 33 फीसदी अंक हासिल करने होंगे। परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को इंटर्नल्स और प्रैक्टिकल्स में न्यूनतम 33 फीसदी अंक हासिल करना जरूरी है। इसके अलावा थ्योरी परीक्षा पास करने के लिए भी 33 फीसदी मार्क्स हासिल करना जरूरी है। 12वीं के छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल्स, दोनों में अलग-अलग 33 फीसदी मार्क्स हासिल करने होंगे। परीक्षा क्वॉलिफाई करने के लिए एग्रीगेट 33 फीसदी होना अनिवार्य है।

ग्रेड्स
छात्रों को रैंकिंग ऑर्डर के मुताबिक ग्रेड्स मिलेंगे। ग्रेड्स इंटर्नल्स और प्रैक्टिकल्स, दोनों के लिए मिलेंगे। चलिए जानते हैं किस प्रकार ग्रेड्स दिए जाएंगे। कुल उत्तीर्ण छात्रों को 8 समूहों में बाटा जाएगा। सबसे ज्यादा अंक पाने वाले छात्रों को A1 ग्रेड और फेल होने वालों को E ग्रेड मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App