ताज़ा खबर
 

CBSE: लॉकडाउन के चलते दूसरी बार बढ़ी स्कूलों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि, अब 30 जून तक का मौका

CBSE affiliation Notification: देश में लागू लॉकडाउन के कारण अंतिम तिथि को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया था और अब, समय सीमा को आगे बढ़ाकर 30 जून तक कर दिया गया है।

cbse, cbse.nic.in, cbse affiliation, cbse affiliation deadline, cbse school affiliation, cbse schools, lockdown, lockdown 2.0, COVID-19, CORONA, coronavirus, CbseCBSE affiliation application: सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।

CBSE affiliation 2020 Notification: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने स्कूलों से 2020-21 सत्र के लिए बोर्ड से संबद्धता के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि दूसरी बार बढ़ा दी है। स्कूलों के पास इससे पहले सीबीएसई से संबद्धता के लिए आवेदन करने का समय 30 मार्च था। इसके बाद, देश में लागू लॉकडाउन के कारण अंतिम तिथि को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया था और अब, समय सीमा को आगे बढ़ाकर 30 जून तक कर दिया गया है। COVID ​​-19 के कारण मौजुदा हालात को ध्यान में रखते हुए, बोर्ड के सक्षम प्राधिकारी ने उचित विचार के बाद, सभी श्रेणियों के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अवधि 30 जून 2020 तक बढ़ाने के लिए मंजूरी दे दी है।

नोटिस में यह भी कहा गया है कि, जिन स्कूलों में affiliation / upgradation / extension के लिए आवेदन प्रक्रिया के हिसाब से ही किए जाएंगे। प्रक्रिया के अनुसार, उन्हें 30 दिनों के भीतर बोर्ड को ऑनलाइन स्पष्टीकरण / अनुपालन / दस्तावेज प्रस्तुत करना जरूरी होगा। आवेदन की तारीख आगे बढ़ाने की सूचना सीबीएसई बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी कर दी है। सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं या इस डायरेक्ट लिंक https://cbse.nic.in/newsite/attach/AffiliationDateExtensionCircular.pdf पर भी विजिट कर सकते हैं।

CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date 2020: Check Here

CBSE affiliation क्या है?: CBSE का मुख्य कार्य स्कूल को संबद्धता प्रदान करना यानी स्कूलों को मान्यता देना है। जिस भी स्कूल ने सीबीएसई मान्यता दी जाती है, उसे सीबीएसई के दिशानिर्देशों के अनुसार चलना होगा। इन स्कूलों को भी CBSE द्वारा सुझाए गए अध्ययन के पाठ्यक्रम की 10 + 2 प्रणाली का पालन करना होगा। वर्तमान में लगभग 222511 स्कूल वर्तमान में भारत और विदेशों में CBSE से संबद्ध हैं। प्रत्येक वर्ष लगभग 200 नए स्कूल सीबीएसई संबद्धता प्राप्त करते हैं।

 

बता दें कि, सीबीएसई बोर्ड ने यह फैसला देश में फैली महामारी कोरोनावायरस प्रकोप की वजह से लिया है। भारत में अब तक COVID-19 से संक्रमित लोगों की संख्यां 24,506 तक पहुंच गई है, इनमें 5,063 लोग ठीक भी हुए हैं लेकिन 775 लोगों की मौत हो गई है। इस वायरस से बचने के लिए देश में दूसरी बार लॉकडाउन 03 मई तक लागू है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Naukri: केंद्र और राज्य सरकारों के इन विभागों में निकली हैं सरकारी नौकरी
2 RRB NTPC: आरआरबी एनटीपीसी का ऐसे होगा एग्जाम, अकेले एडमिट कार्ड से नहीं मिलेगी एंट्री
3 Bihar Board: बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा, कितनी चेक हुईं कॉपी और कब आना है रिजल्ट!
यह पढ़ा क्या?
X