ताज़ा खबर
 

CBSE Result: घोषित हुए सीबीएसई के परिणाम, cbseresults.nic.in पर देखें

CBSE Result 2016: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं में लड़कियों ने बाजी मार ली है। दिल्ली के मैनफॉर्ट स्कूल में पढ़ने वाली सुकृती गुप्ता ने इसबार टॉप किया है। रिजल्ट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in पर देखें।

CBSE Result 2016: cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर देखें नतीजे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं कक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। छात्र नतीजे देखने के लिए बोर्ड की आधिकारिक साइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जा सकते हैं। सुकृती गुप्ता ने 500 में से 497 नंबर लाकर टॉप किया है। वह दिल्ली के मैनफॉर्ट स्कूल में पढ़ती थी।

रिजल्ट में इसबार लड़कियों ने बाजी मार ली है। इसमें 88.58 प्रतिशत लड़कियां और 78.85 प्रतिशत लड़के पास हुए। पूरे देश में सबसे ज्यादा स्टूडेंट केरल से पास हुए। उनका प्रतिशत 97.61 रहा।

टॉपर्स के नाम यह रहे-
पलक गोयल 496/500 टैगोर पब्लिक स्कूल, कुरुक्षेत्र, हरियाणा
सौम्या उप्पल 495/500 सेंट थेरेसा कॉन्वेट स्कूल, करनाल, हरियाणा
अजीश शेखर 495/500 PSBB सीनियर सेकंडरी स्कूल, चेन्नई

इस साल से बोर्ड बच्चों को डिजिटल मार्कशीट भी दे रहा है। जिसे www.digilocker.gov.in. पर सेव कर दिया जाएगा। इसको खोलने का पासवर्ड और आईडी स्टूडेंट द्वारा रजिस्टर करवाए गए मोबाइल नंबर पर मैसेज द्वारा भेज दी जाएंगी।

ऐसे देखें रिजल्ट

परीक्षा के नतीजे देखने के लिए छात्रों को वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर 12वीं के नतीजे वाले विकल्प पर क्लिक करने के बाद छात्रों से रोल नं. इत्यादि संबंधित जानकारी मांगी जाएगी जिसे फीड कर सबमिट करने के बाद नतीजे स्क्रीन पर दिखने लगेंगे। इन नतीजों को यहां से डाउनलोड और सेव भी किया जा सकेगा। रिजल्ट की वास्तविक प्रति छात्रों को बाद में स्कूल से दी जाएगी।

इसके साथ ही बच्चे चाहें तो एंड्रॉयड ऐप DigiResults को डाउनलोड करके उसपर भी रिजल्ट देख सकते हैं। बोर्ड ने यह परीक्षाएं 1 मार्च से 24 अप्रैल के बीच आयोजित कराई थीं तथा परीक्षा में कुल 10,67,900 छात्रों ने भाग लिया था। पिछले साल के नतीजों को देखते हुए इस साल भी काफी अच्छा रिजल्ट आने की बातें विशेषज्ञों द्वारा कही जा रही हैं।

वहीं इससे पहले स्मृति ईरानी ने बच्चों को कहा था कि दसवीं और 12वीं दोनों के नतीजे तय वक्त पर आ जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App