ताज़ा खबर
 

सीए बनना चाहती हैं CBSE 10वीं की टॉपर, सोशल मीडिया पर एक्टिव होने के बावजूद कैसे बनीं अव्वल? जानिए

तरू ने अपनी सफलता के पीछे माता-पिता, शिक्षक का सहयोग बताते हुए कहा वह पढ़ाई के टाइम पर सिर्फ पढ़ाई किया करती थीं

Taru Jain, CBSE 10th result, CBSE board, CBSE 10th toppes, CBSE 10th marks10वीं की टॉपर तरू जैन। (फोटो सोर्स: Video grab image)

सीबीएसई ने सोमवार (6 मई 2019) को 10वीं बोर्ड के रिजल्ट की घोषणा कर दी। रिजल्ट में देशभर से 13 लोगों ने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं। इनमें जयपुर की रहने वाली तरू जैन भी शामिल हैं। नेटवर्क 18 से बातचीत में तरू और उनके परिवार ने रिजल्ट पर विचार रखे और बताया कैसै उनकी बेटी ने टॉप किया।

तरू ने अपनी सफलता के पीछे माता-पिता, शिक्षक का सहयोग बताते हुए कहा वह पढ़ाई के टाइम पर सिर्फ पढ़ाई किया करती थीं। लेकिन जब मैं थोड़ा खाली होती तो स्पोर्ट्स खेलती थीं या फिर गाने सुनकर और टीवी देखकर खुद को रिफ्रेश कर लेती थीं। तरू ने यह भी बताया कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव रहती हैं।’

उन्होंने आगे कहा ‘मैं रोजाना तकरीबन चार से पांच घंटे पढ़ाई करती थी मैथ्स मेरा पसंदीदा सब्जेक्ट है तो मैं इसे कभी नहीं छोडूंगी। भविष्य में मैं दिल्ली विश्वविद्यालय से इकनॉमिक्स ऑनर्स में पढ़ाई करना चाहती हूं और एक सीए बनना चाहती हूं।

वहीं तरू के पिता ने कहा ‘मेरी बेटी देशभर के टॉप करने वाले 13 बच्चों में से एक है औज बहुत अच्छा लग रहा है। उन्होंने जिस मेहनत और लगन से पढ़ाई की उसी का नतीजा है जो आज हम सब मिलकर ये दिन देख रहे हैं। हमने तरू पर कभी पढ़ाई के लिए दबाव नहीं डाला और न ही हमें कभी ऐसा करने की जरूरत पड़ी। बच्चों पर कभी दबाव नहीं डालना चाहिए।बच्चे जिस सब्जेक्ट्स में सहज महसूस कर सकें वही सब्जेक्ट्स चुनने चाहिए।

वहीं तरू की मां ने कहा ‘बेटी की उपलब्धि पर बहुत खुश हूं। तरू पर निर्भर करता है कि वह आगे क्या बनना चाहती हैं। क्योंकि पसंद उन्हीं की है और पढ़ाई भी उन्हें ही करनी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 CBSE Board 10th Result: ट्रांसजेंडर स्‍टूडेंट्स का रिजल्‍ट रहा सबसे बेहतर
2 CBSE 10th Result 2019: 13 स्टूडेंट्स ने किया टॉप, 97 छात्रों ने टॉप 3 में बनाई जगह
3 CBSE 10th Result 2019: पिछले साल से बेहतर रहा है 10वीं का रिजल्‍ट
ये पढ़ा क्या?
X